ठेकेदार की मौत का मामला: ईश्वरप्पा ने मंत्री पद से इस्तीफा देने का किया फैसला

शिवमोगा/बेलगावी. उडुपी में एक ठेकेदार की मौत के सिलसिले में आत्महत्या के लिए उकसाने के आरोपों से घिरे कर्नाटक के मंत्री के एस ईश्वरप्पा ने बृहस्पतिवार को घोषणा की कि वह अपने पद से इस्तीफा दे देंगे. ईश्वरप्पा ने यहां संवाददाता सम्मेलन में कहा, ‘‘ मैंने कर्नाटक सरकार में ग्रामीण विकास एवं पंचायत राज मंत्री के रूप में काम किया है. मैंने मंत्री पद से इस्तीफा देने का आज फैसला किया. ’’ उन्होंने कहा कि वह शुक्रवार को मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई को अपना त्यागपत्र सौंपेंगे.

मंत्री के खिलाफ ठेकेदार संतोष पाटिल की संदिग्ध आत्महत्या के सिलसिले में बुधवार को मामला दर्ज किया गया था. पाटिल उडुपी के एक होटल में मृत पाये गये थे. ठेकेदार ने मंत्री एवं उनके करीबियों पर 2021 में बेलगावी के ंिहदलगा गांव में एक उत्सव से पूर्व निर्माण कार्य पूरा करने के लिए 40 फीसदी कमीशन मांगने का आरोप लगाया था.

ईश्वरप्पा ने कहा, ‘‘ मैंने इस्तीफा देने का फैसला इसलिए किया क्योंकि मैं उन लोगों को असहज स्थिति में नहीं डालना चाहता, जिन्होंने यहां तक पहुंचने में मेरी मदद की, यथा पार्टी में वरिष्ठ नेता, मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई और हमारे राष्ट्रीय नेता.’’ ईश्वरप्पा ने पहले यह कहते हुए इस्तीफा देने से इनकार कर दिया था कि उनकी गलती नहीं है.

सेक्स सीडी स्कैंडल एवं ठेकेदार की मौत के पीछे साजिशकर्ताओं के एक ही समूह का हाथ है: भाजपा विधायक
पूर्व मंत्री एवं भाजपा विधायक रमेश जारकिहोली ने बृहस्पतिवार को दावा किया कि साजिशकर्ताओं के एक ही समूह का उनसे जुड़े ‘सेक्स सीडी स्कैंडल’ एवं ठेकेदार संतोष पाटिल की मौत के पीछे हाथ है. उन्होंने दोनों की मामलों की सीबीआई जांच की मांग की है.
पाटिल की मौत के सिलसिले में कर्नाटक के मंत्री के एस ईश्वरप्पा पर आत्महत्या के लिए उकसाने का मामला दर्ज किया गया है.
जारकिहोली ने कहा कि भाजपा आलाकमान से अनुमति मिलने के बाद वह 18 अप्रैल को संवाददाता सम्मेलन आयोजित कर कुछ तथ्यों को खुलासा करेंगे . उन्होंने कहा कि ईश्वरप्पा को दोषी साबित होने तक इस्तीफा नहीं देना चाहिए. हालांकि भाजपा नेता ने अबतक कथित साजिशकर्ताओं के नामों का खुलासा नहीं किया है.

जारकिहोली ने कहा, ‘‘ मैं ज्यादा नहीं बात करना चाहता क्योंकि मैं परिवार के सदस्यों के बीच हूं जो शोकाकुल हैं. मैं कहना चाहता हूं कि अपने आलाकमान से बात करने के बाद सोमवार को 11 बजे मैं प्रेस से बाात करूंगा . साजिशकर्ताओं की एक ही टीम का ईश्वरप्पा एवं रमेश जारकिहोली मामलों के पीछे हाथ है, जिसका मैं खुलासा करना चाहता हूं. मैं आलाकमान से इजाजत लेकर (प्रेस से) बात करूंगा.’’ संतोष पाटिल के परिवार को सात्वंना देने के बाद संवाददाताओं से उन्होंने कहा कि ईश्वरप्पा की जबतक इस मामले में संलिप्तता साबित नहीं हो जाती, या जबतक वह गलत सिद्ध नहीं हो जाते, तबतक उन्हें इस्तीफा नहीं देना चाहिए.

उन्होंने कहा, ‘‘ अपने विरूद्ध साजिश के चलते मैंने पिछले एक साल में बड़ा नुकसान उठाया है, ऐसा ईश्वरप्पा के साथ नहीं होना चाहिए. यदि वह गुनहगार हैं तो अदालत को उन्हें कोई भी सजा देने दीजिए…. मुझे पता है कि इसके पीछे क्या हुआ, कुछ लोग राजनीति करने का प्रयास कर रहे हैं.’’ पिछले साल मार्च खबरिया चैनलों ने जारकिहोली की संलिप्तता वाले कथित सेक्स स्कैंडल के वीडियो प्रसारित किये थे . जारकिहोली तब तत्कालीन मुख्यमंत्री बी एस येदियुरप्पा के मंत्रिमंडल में मंत्री थे . बाद में उन्होंने इस्तीफा दे दिया था और बार -बार दावा किया कि वह निर्दोष हैं एवं वीडियो ‘फर्जी’ है.

इस बीच बेलगावी के ठेकेदार संतोष पाटिल मंगलवार को उडुपी के एक होटल में मृत पाये गये. कई हफ्ते पहले पाटिल ने वरिष्ठ भाजपा नेता ईश्वरप्पा पर भ्रष्टाचार का आरोप लगाया था. व्हाट्स संदेश के रूप में अपने कथित सुसाइड नोट में पाटिल ने अपनी मौत के लिए ईश्वरप्पा को दोषी ठहराया है.

जारकिहोली ने इस आत्म हत्या के बरे में सवाल उठाते हुए कहा, ‘‘ उन्होंने कुछ दिन पहले (उनके एक सहायक) नागेश को फोन किया था और कहा था कि रमेश जारकिहोली शीघ्र ही ग्रामीण विकास मंत्रालय के मंत्री बनेंगे और चीजें सहीं हो जाएंगी ….वह क्यों मरेंगे? एक प्रश्न चिह्न है…… मैं सोमवार को चीजों का खुलासा करूंगा.’’ अपने सीडी प्रकरण एवं संतोष पाटिल की मौत की जांच सीबीआई को सौंपने की मांग करते हुए उन्होंने कहा, ‘‘….यदि दोनों ही (जांच के लिए) दिये जाते हैं तो जांच से उस महानायक का खुलासा होगा जिसका इसके पीछे हाथ है… यह दोनों ही मामलों में एक ही टीम है , मुझे अभी उनके नाम नहीं लेना, यह गलत होगा.’’

Related Articles

Back to top button