Report: टी20 विश्व कप में रोहित-कोहली करेंगे ओपनिंग, यशस्वी-गिल का कटेगा पत्ता? दुबे-पराग को लेकर भी हुई चर्चा

आईपीएल 2024 के बाद वेस्टइंडीज-अमेरिका की सह-मेजबानी में टी20 विश्व कप खेला जाना है। इसको लेकर चर्चाओं का बाजार गर्म होता जा रहा है। हाल ही में एक रिपोर्ट सामने आई थी कि कुछ दिनों पहले टी20 विश्व कप की टीम के चयन को लेकर भारतीय टीम के हेड कोच राहुल द्रविड़, मुख्य चयनकर्ता अजीत अगरकर और कप्तान रोहित शर्मा ने एक मीटिंग की थी। जैसे-जैसे संभावित स्क्वॉड के चयन को लेकर तारीख नजदीक आती जा रही है, वैसे-वैसे इस मीटिंग से जुड़ी रिपोर्ट्स भी सामने आने लगी हैं। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स में यह दावा किया जा रहा है कि चयनकर्ता रोहित शर्मा के साथ विराट कोहली को ओपनिंग कराने पर भी विचार कर रहे हैं।

आईपीएल में विराट कर रहे शानदार बल्लेबाजी
रिपोर्ट्स के मुताबिक, अगरकर की अगुआई वाली चयन समिति कोहली को बतौर ओपनर टीम में शामिल करना चाहती है। इसको लेकर मीटिंग में काफी देर तक चर्चा हुई। टी20 विश्व कप के लिए टीम में कोहली के स्थान को लेकर पिछले काफी समय से चर्चा हो रही है। आईपीएल शुरू होने से पहले कुछ रिपोर्ट्स में यह बात भी सामने आई थी कि अगरकर उन्हें टीम से बाहर करने पर विचार कर रहे हैं और उन्हें किसी युवा खिलाड़ी के लिए अपना स्थान खाली करने को बोल रहे हैं। हालांकि, अब जब विराट मौजूदा आईपीएल में ऑरेंज कैप की रेस में सबसे आगे चल रहे हैं तो चयनकर्ताओं का मन बदला है और वह विराट को नए रोल में टीम में शामिल करने पर विचार कर रहे हैं।

कुछ युवा खिलाड़ियों पर गिर सकती है गाज
इस साल जनवरी तक तो कोहली और रोहित के टी20 अंतरराष्ट्रीय खेलने पर सस्पेंस था। हालांकि, जनवरी में अफगानिस्तान के खिलाफ टी20 सीरीज से दोनों ने इस प्रारूप में वापसी की। उस सीरीज में विराट के प्रदर्शन से चयनकर्ता खुश नहीं थे, लेकिन आईपीएल में विराट की बल्लेबाजी शानदार रही है। आईपीएल 2024 में विराट ने अपनी टीम के लिए ओपनिंग की और सात मैचों में 147 के स्ट्राइक रेट से 361 रन बना चुके हैं। अगर विराट ओपनिंग उतरते हैं तो कुछ युवा खिलाड़ियों पर गाज गिर सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कोहली चयनकर्ता से टी20 विश्व कप में अपने स्थान को लेकर स्पष्टता चाहते थे। इसके बाद ही चयनकर्ताओं ने उनके सामने ओपनिंग की चुनौती रखी।

यशस्वी का कट सकता है पत्ता, गिल बैकअप ओपनर?
मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अगर कोहली रोहित के साथ ओपनिंग के लिए उतरते हैं तो यशस्वी जायसवाल को टीम से बाहर या फिर रिजर्व में रखा जा सकता है। चयनकर्ता शुभमन गिल को बैकअप ओपनर के तौर पर रखने पर विचार कर रहे हैं। यशस्वी इस सीजन कुछ खास नहीं कर सके हैं और सात मैचों में 17.29 की औसत से 121 रन ही बना पाए हैं। वहीं, शुभमन का फॉर्म थोड़ा बेहतर रहा है। उन्होंने गुजरात टाइटंस की कप्तानी करते हुए बतौर ओपनर छह मैचों में 151.78 के स्ट्राइक रेट से 255 रन बनाए हैं। वह ऑरेंज कैप की रेस में छठे स्थान पर हैं। रोहित-कोहली के साथ ओपनिंग को लेकर चर्चा 2021 टी20 विश्व कप के समय से ही है, लेकिन कभी ऐसा नहीं हो सका। इस बार यह संभव होता नजर आ रहा है। ऐसा माना जा रहा है कि यह इन दोनों का आखिरी टी20 विश्व कप भी हो सकता है।

शिवम दुबे-रियान पराग के नामों पर चर्चा
अगर कोहली ओपनिंग करते हैं तो चौथे नंबर पर पावर हिटर्स के लिए एक स्थान खाली होगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक चयनकर्ता इस स्थान पर शिवम दुबे या रियान पराग में से किसी एक को शामिल करने पर विचार कर रहे हैं। शिवम जहां पेस बॉलिंग ऑलराउंडर हैं, वहीं पराग आक्रामक बल्लेबाजी के साथ लेग स्पिन भी कर सकते हैं। इस सीजन आईपीएल में इन दोनों बल्लेबाजों ने कुछ बेहतरीन पारियां खेली हैं और शानदार फॉर्म में दिखे हैं। दोनों बड़े हिट्स लगाने में माहिर हैं। असम के रियान ने सात मैचों में 161.42 के स्ट्राइक रेट से 318 रन बनाए हैं। वहीं, शिवम दुबे ने छह मैचों में 163.51 के स्ट्राइक रेट से 242 रन बनाए हैं। उन्होंने चेन्नई के लिए फिनिशर का रोल बखूबी निभाया है। हालांकि, रियान और शिवम दोनों ने इस सीजन गेंदबाजी नहीं की है, लेकिन जरूरत पड़ने पर वह उपयोगी साबित हो सकते हैं।

विकेटकीपर को लेकर भी दिलचस्प जंग
आईपीएल का 17वां सीजन शुरू होने से पहले यशस्वी टीम में जगह बनाने को लेकर रेस में सबसे आगे थे, लेकिन कप्तानी के साथ-साथ शुभमन की दबाव में अच्छी बल्लेबाजी देखने के बाद चयनकर्ता उन्हें ले जाने पर विचार कर रहे हैं। नंबर तीन पर सूर्यकुमार यादव का खेलना तय है। वहीं, पांचवें नंबर पर विकेटकीपर बल्लेबाज के तौर पर ऋषभ पंत, केएल राहुल, संजू सैमसन और ईशान किशन के बीच टक्कर है। रवींद्र जडेजा का चुना जाना लगभग तय है। वहीं, हार्दिक पांड्या को लेकर भी चयनकर्ता चर्चा कर रहे हैं। बीसीसीआई सचिव जय शाह ने काफी पहले एलान किया था कि रोहित कप्तान और हार्दिक उपकप्तान होंगे, लेकिन आईपीएल 2024 में हार्दिक के खराब फॉर्म ने चयनकर्ता के मन में संशय पैदा कर दिया है। हालांकि, पांड्या का चुना जाना लगभग तय माना जा रहा है और वह सातवें-आठवें नंबर पर ऑलराउंडर्स के स्थान के लिए मजबूत दावेदार हैं।

रिंकू और बुमराह का खेलना भी तय
रिंकू सिंह का बतौर फिनिशर खेलना भी लगभग तय माना जा रहा है। उन्हें छठे स्थान पर बल्लेबाजी के लिए भेजा जा सकता है। इसके अलावा तेज गेंदबाजों में जसप्रीत बुमराह का चयन लगभग तय है। वहीं, मयंक यादव, मोहसिन खान, मोहम्मद सिराज के बीच तेज गेंदबाजी को लेकर टक्कर है। कुलदीप यादव का भी टी20 विश्व कप में जाना तय माना जा रहा है। वहीं, अक्षर पटेल को बैकअप स्पिनर के तौर पर टीम में शामिल हो सकते हैं। टी20 विश्व कप की शुरुआत एक जून से होने जा रही है। वहीं, भारत अपना पहला मैच पांच जून को आयरलैंड के खिलाफ खेलेगा। टीम इंडिया नौ जून को पाकिस्तान से भिड़ेगी। यह मुकाबला न्यूयॉर्क में खेला जाएगा।

Related Articles

Back to top button