साइरस मिस्त्री का निधन वाणिज्य एवं उद्योग जगत के लिए बड़ी क्षति: मोदी

नयी दिल्ली. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टाटा संस के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री के निधन पर रविवार को शोक व्यक्त किया और कहा कि उनका निधन वाणिज्य और उद्योग जगत के लिए एक बड़ी क्षति है. चौवन वर्षीय मिस्त्री की रविवार को एक सड़क दुर्घटना में मृत्यु हो गई. पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि यह दुर्घटना उस वक्त हुई जब मिस्त्री की कार मुंबई से सटे पालघर जिले में एक डिवाइडर से टकरा गई. अधिकारी ने बताया कि उस समय मिस्त्री र्मिसडीज कार में अहमदाबाद से मुंबई लौट रहे थे.

मोदी ने ट्वीट किया, ‘‘श्री साइरस मिस्त्री का असामयिक निधन हैरान करने वाला है. वह एक अग्रणी उद्योगपति थे, जो भारत की आर्थिक शक्ति में विश्वास करते थे.’’ प्रधानमंत्री ने कहा, ‘‘उनका निधन वाणिज्य और उद्योग जगत के लिए एक बड़ी क्षति है. उनके परिवार और दोस्तों के प्रति संवेदना. उनकी आत्मा को शांति मिले.’’ उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ ने भी मिस्त्री के निधन पर शोक जताया है.

उपराष्ट्रपति सचिवालय ने धनखड़ के हवाले से ट्वीट किया, ‘‘साइरस मिस्त्री के आज एक कार दुर्घटना में आकस्मिक निधन से गहरा दुख हुआ. उनका निधन भारत के कारोबारी समुदाय के लिए बहुत बड़ी क्षति है. शोक संतप्त परिवार के सदस्यों और मित्रों के प्रति मेरी संवेदनाएं. उनकी आत्मा को शांति मिले.’’ वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल ने मिस्त्री के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा, ‘‘साइरस मिस्त्री के आकस्मिक निधन से बेहद दुखी हूं. भारतीय उद्योग ने अपना एक चमकता सितारा खो दिया है. मिस्त्री का भारत की आर्थिक प्रगति में दिया गया योगदान हमेशा याद किया जाएगा. उनके परिवार और मित्रों के प्रति मेरी संवेदना.’’ सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने मिस्त्री के निधन पर शोक व्यक्त किया.

उन्होंने ट्वीट किया, ‘‘उनके परिवार के सदस्यों के प्रति गहरी संवेदना. ओम शांति.’’ कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट किया, ‘‘टाटा संस के पूर्व प्रमुख साइरस मिस्त्री के असामयिक निधन से दुखी हूं. वह देश के उद्योग जगत के बहुत ही शानदार व्यक्तित्व थे, जिन्होंने भारत की विकास गाथा में महत्वूपर्ण योगदान दिया. उनके परिवार, मित्रों और चाहने वालों के प्रति मेरी संवेदना.’’ कांग्रेस नेता शशि थरूर ने मिस्त्री के निधन पर शोक जताते हुए कहा कि वह उनके असामयिक निधन से दुखी हैं.

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ ंिशदे ने साइरस मिस्त्री के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए कहा कि यह न केवल उनके परिवार के लिए, बल्कि पूरे उद्योग जगत के लिए एक अपूरणीय क्षति है. मिस्त्री के निधन की खबर को ‘‘स्तब्ध कर देने वाला’’ करार देते हुए ंिशदे ने कहा कि मिस्त्री न केवल एक सफल उद्योगपति थे, बल्कि एक युवा और दूरदर्शी उद्यमी भी थे. मुख्यमंत्री ने कहा, ‘‘ मिस्त्री का निधन न केवल उनके परिवार के लिए बल्कि पूरे उद्योग जगत के लिए एक क्षति है.’’ राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) की सांसद सुप्रिया सुले ने कहा कि मिस्त्री उनके लिए भाई जैसे थे.

सुले ने कहा, ‘‘साइरस मिस्त्री के निधन की खबर स्तब्ध करने वाली है. मैंने टाटा संस के प्रमुख के रूप में उनकी प्रगति के साथ-साथ बाद के दिनों में दिक्कतों का सामना करते भी देखा है. साइरस और उनकी पत्नी ने पिछले चार वर्षों में बहुत संघर्ष का सामना किया. मुझे अभी भी विश्वास नहीं हो रहा है कि वह हमारे बीच नहीं रहे.’’ दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने ट्वीट कर कहा, ‘‘टाटा संस के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री के निधन से दुखी हूं. उनके असामयिक निधन से, भारत ने एक दूरदर्शी उद्यमी को खो दिया है, जिनके पास भारत के आर्थिक विकास में योगदान करने के लिए अभी भी बहुत कुछ बाकी था. उनके परिवार के प्रति मेरी हार्दिक संवेदना.’’

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button

Happy Navratri 2022


Happy Navratri 2022

This will close in 10 seconds