यूक्रेन में जंग में मारा गया अमेरिका का पूर्व मरीन

वाशिंगटन. रूस के साथ जंग में यूक्रेन की तरफ से लड़ रहे एक पूर्व अमेरिकी मरीन की मौत हो गई . उसके संबंधियों ने मीडिया संगठनों को शुक्रवार को इसकी जानकारी दी. इस पूर्व मरीन को यूक्रेन में जंग में भाग लेते हुए मरने वाला पहला अमेरिकी नागरिक माना जा रहा है. अमेरिकी मरीन की मां रेबेका काबरेरा ने सीएनएन को बताया कि उसका 22 साल का बेटा विली जोसेफ कैंसल सोमवार को मारा गया . उन्होंने बताया कि वह एक सैन्य कंपनी के लिये काम करता था जिसने उसे यूक्रेन भेजा था.

काबेरेरा ने बताया कि उनका बेटा टेनेसी में सुधार अधिकारी के तौर पर काम करता था और उसने निजी सैन्य ठेकेदार के साथ काम करने के लिये संविदा पर हस्ताक्षर किया था . उन्होने बताया कि यूक्रेन में फरवरी के आखिर में युद्ध शुरू होने से कुछ ही दिन पहले उसने यह हस्ताक्षर किया था. उन्होंने बताया कि वह यूक्रेन जाने के लिये सहमत था.

उन्होंने बताया, ‘‘वह वहां जाना चाहता था क्योकि उसे इस बात की जानकारी थी कि यूक्रेन किस लिए लड़ रहा है और वह उसमें शामिल होना चाहता था ताकि हमारे अमेरिकी सैनिकों को इसमें शामिल न होना पड़े .’’ कारबेरा ने बताया, ‘‘उसके बेटे का शव नहीं मिला है, उनलोगों को उसका शव नहीं मिला है .’’ उन्होंने बताया कि वह कोशिश कर रहे हैं, जो लोग उसके साथ थे, लेकिन हम उसका यहां आने तक इंतजार करेंगे . हालांकि, अमेरिका ने इस रिपोर्ट की पुष्टि नहीं की है.

अमेरिकी विदेश विभाग ने शुक्रवार को कहा कि उन्हें इसकी जानकारी है और स्थिति की बेहद करीब से निगरानी कर रहे हैं. विभाग ने कहा, ‘‘निजता के कारण हम इस पर कोई टिप्पणी नहीं करेंगे . हम एक बार फिर दोहराते हैं कि अमेरिकी नागरिकों को यूक्रेन की यात्रा नहीं करनी चाहिये क्योंकि वहां लड़ाई हो रही है. यूक्रेन से अमेरिकी नागरिकों को जल्दी से जल्दी वापस लौट आना चाहिये अगर ऐसा करना सुरक्षित है .’’ कैंसल की पत्नी ब्रिटनी कैंसल ने फॉक्स न्यूज से बातचीत में कहा , ‘‘मेरे पति यूक्रेन में मर चुके हैं . मैं अपने पति को नायक के रूप में देखती हूं .’’ कैंसल और ब्रिटनी का एक बेटा है.

Related Articles

Back to top button