सेना का समर्थन खोने से परेशान हैं इमरान खान: बिलावल

हिंसा के मामले में इमरान खान के खिलाफ कार्यवाही दो-तीन सप्ताह में शुरू होगी: पाकिस्तान के गृह मंत्री

इस्लामाबाद. पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो-जरदारी ने कहा है कि पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान राजनीति में सेना के दखल के खिलाफ नहीं हैं, बल्कि वह उससे इसलिए परेशान हैं क्योंकि सेना अब उनका समर्थन नहीं कर रही. बिलावल ने शनिवार को कतर स्थित ‘अल जजीरा’ समाचार चैनल से कहा, ”पाकिस्तान सेना को लेकर खान की दिक्कत पिछले साल अप्रैल में तब शुरू हुई जब उसने घोषणा की कि वह राजनीति में नहीं पड़ेगी और किसी का पक्ष नहीं लेगी.” उन्होंने कहा कि पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के अध्यक्ष खान का सेना के साथ मुद्दा यह नहीं है कि वे राजनीति में शामिल हैं, बल्कि सेना के साथ उनकी दिक्कत यह है कि वह उनका समर्थन नहीं कर रही है.

बिलावल ने कहा कि पाकिस्तान की राजनीति में सेना की भूमिका से इनकार नहीं किया जा सकता. उन्होंने कहा, ”हमारे आधे से अधिक इतिहास में सैन्य शासन रहा है. मेरी पार्टी, पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी, ने पाकिस्तान के इतिहास में हर एक तानाशाही को चुनौती दी है.” उन्होंने कहा कि हालांकि, खान ने पाकिस्तान में हर तानाशाही का समर्थन किया, जिसमें पूर्व राष्ट्रपति जनरल (सेवानिवृत्त) परवेज मुशर्रफ की आखिरी तानाशाही भी शामिल है.

उन्होंने कहा, “खान का राजनीतिक इतिहास यह है कि उन्होंने हर तानाशाह का समर्थन किया है और उन्होंने पाकिस्तान के इतिहास में हर निरंकुश का समर्थन किया है.” बिलावल ने कहा कि खान का 2018 में सत्ता में आना अच्छी तरह से दस्तावेजों में प्रलेखित है. उन्होंने कहा, ”यह एक स्थापित तथ्य है कि उन्हें पाकिस्तानी सेना के कुछ पूर्व अधिकारियों के सहयोग से एक धांधली से भरे चुनाव के माध्यम से सत्ता में लाया गया था.” नौ मई की घटनाओं के बाद सेना की लोकप्रियता के बारे में पूछे गए एक सवाल के जवाब में बिलावल ने कहा कि देश के अधिकांश लोग चाहते हैं कि सेना अराजनीतिक बनी रहे. उन्होंने कहा कि नौ मई को हुई कार्रवाई से अधिकांश पाकिस्तानी बहुत आहत हैं, जब खान ने अपने समर्थकों को कथित रूप से सैन्य प्रतिष्ठानों पर हमला करने के लिए प्रोत्साहित किया.

बिलावल ने कहा कि उनकी पार्टी सैन्य संस्थानों पर हमले से नहीं बल्कि लोकतंत्र को मजबूत करके बदलाव लाने में विश्वास रखती है.
बिलावल ने अफगानिस्तान की अंतरिम सरकार से भी निराशा व्यक्त करते हुए कहा कि पाकिस्तान और अंतरराष्ट्रीय समुदाय को नयी सरकार से काफी उम्मीदें हैं.

बिलावल ने कहा, ”हालांकि उन्होंने कुछ क्षेत्रों में कुछ प्रगति की है, अभी भी कई अन्य में लंबा रास्ता तय करना है.” उन्होंने कहा कि अफगानिस्तान पर पाकिस्तान का रुख अंतरराष्ट्रीय समुदाय के अनुरूप है. चीन के साथ पाकिस्तान के संबंधों के बारे में पूछे गए एक सवाल पर, बिलावल ने कहा, ”हम वर्षों से चीन के साथ सक्रिय रूप से जुड़े हुए हैं और एक सदाबहार रणनीतिक साझेदारी स्थापित की है.” उन्होंने कहा कि चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारे (सीपेक) जैसी पहलों के माध्यम से पाकिस्तान ने ऊर्जा, संचार और बंदरगाह जैसे बुनियादी ढांचे में महत्वपूर्ण विकास किया है.

हिंसा के मामले में इमरान खान के खिलाफ कार्यवाही दो-तीन सप्ताह में शुरू होगी: पाकिस्तान के गृह मंत्री

पाकिस्तान के गृह मंत्री राणा सनाउल्लाह ने कहा है कि भ्रष्टाचार के एक मामले में पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की नौ मई को हुई गिरफ्तारी के बाद भड़की हिंसा के लिए खान के खिलाफ दो-तीन सप्ताह के भीतर कानूनी कार्यवाही शुरू की जाएगी. पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी के प्रमुख खान (70) ने हिंसा में अपनी संलिप्तता से इनकार करते हुए कहा कि जब हिंसक घटनाएं हुईं तो वह जेल में थे.

सनाउल्लाह ने शनिवार रात ‘जियो न्यूज’ के साथ एक साक्षात्कार में कहा कि हिंसक विरोध प्रदर्शन के लिए खान ”100 प्रतिशत” जिम्मेदार थे. गृह मंत्री ने कहा, ”पाकिस्तान में जो कुछ भी हुआ … पाकिस्तानी राजनीति में नफरत, पाकिस्तान की राजनीति में अराजकता, पाकिस्तान में आर्थिक गिरावट और देश में अस्थिरता : केवल एक ही व्यक्ति इन सबका सूत्रधार है. उसका नाम इमरान खान है.” मंत्री ने आरोप लगाया कि खान ने युवाओं के मन में जहर घोल दिया और वह ”राजनीतिक विरोधियों की मौत” से कम कुछ भी स्वीकार करने को तैयार नहीं हैं.

Related Articles

Back to top button