कतर में परमाणु समझौते पर बातचीत शुरू करेंगे ईरान, अमेरिका

दुबई: ईरान और अमेरिका मंगलवार को कतर में अप्रत्यक्ष वार्ता शुरू करने के लिए तैयार हैं, जिसका उद्देश्य वैश्विक शक्तियों के साथ तेहरान के परमाणु समझौते को पटरी पर लाने का रास्ता खोजना है। ‘तेहरान टाइम्स’ ने ईरान के शीर्ष परमाणु वार्ताकार अली बघेरी कानी के, एक होटल में कतर में ईरानी राजदूत हमीद्रेजा देघानी के साथ मुलाकात की तस्वीर पोस्ट की। अखबार ने कहा है कि बघेरी कानी वार्ता फिर से शुरू करने के लिए कतर की राजधानी दोहा आए हैं।

ईरान के लिए अमेरिका के विशेष प्रतिनिधि रॉब माली वार्ता से पहले सोमवार रात कतर पहुंचे। कतर में अमेरिकी दूतावास ने कहा कि माली ने कतर के विदेश मंत्री मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान अल थानी से मुलाकात की और ‘‘ईरान के साथ मुद्दों को सुलझाने के संयुक्त कूटनीतिक प्रयासों’’ पर चर्चा की। हालांकि, दूतावास ने माली की यात्रा के बारे में कोई अन्य विवरण देने से इनकार किया।

ईरान और वैश्विक शक्तियों के बीच 2015 में परमाणु समझौते पर सहमति बनी, जिसके तहत तेहरान ने आर्थिक प्रतिबंधों को हटाने के बदले में यूरेनियम के संवर्द्धन को काफी हद तक सीमित कर दिया। वर्ष 2018 में, तत्कालीन राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प ने समझौते से अमेरिका के अलग होने की घोषणा कर दी। बाद में, समझौते को बचाने के लिए वियना में वार्ता शुरू हुई लेकिन मार्च से इसमें कोई प्रगति नहीं हुई है।

Related Articles

Back to top button