‘रबड़ स्टांप’ हैं कांग्रेस पार्टी के नवनिर्वाचित अध्यक्ष खरगे : राज्यवर्धन

जयपुर/नयी दिल्ली. भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता राज्यवर्धन राठौड़ ने बुधवार को कांग्रेस पार्टी के नवनिर्वाचित अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को ‘रबड़ स्टांप’ बताया. जयपुर ग्रामीण सीट से सांसद राठौड़ ने शशि थरूर की टीम द्वारा उत्तर प्रदेश में चुनाव के संचालन में अनियमितता के कथित आरोपों पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए कहा कि जब पार्टी दो लोगों के बीच आंतरिक चुनाव ठीक से नहीं करा सकती है तो वह राष्ट्रीय स्तर पर चुनाव कैसे संभाल पाएगी.

उन्होंने कहा, ‘‘एक मजबूत लोकतंत्र के लिए मजबूत विपक्ष की जरूरत होती है. लंबे समय के बाद कांग्रेस पार्टी एक परिवार से दूर नजर आ रही है लेकिन फिर भी उसने ‘रबड़ स्टांप’ तलाश लिया है. उनका आंतरिक चुनाव सिर्फ एक धोखाधड़ी और नाटक है.’’ उन्होंने सवाल किया, “एक विरोधी ने आरोप लगाए और जब पार्टी दो के बीच चुनाव नहीं करा सकती, तो वह राष्ट्रीय स्तर पर चुनाव कैसे संभाल सकती है.” गौरतलब है कि कांग्रेस नेता शशि थरूर की प्रचार टीम ने बुधवार को पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष चुनाव में मल्लिकार्जुन खरगे से हार मान ली थी. उन्होंने पार्टी के मुख्य चुनाव अधिकारी को पत्र लिखकर उत्तर प्रदेश में चुनाव के संचालन में “अत्यंत गंभीर अनियमितताओं” को चिह्नित किया था.

राज्यवर्धन ने राजस्थान में अशोक गहलोत नीत कांग्रेस सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि राज्य में कानून-व्यवस्था नहीं है और पुलिस आम जनता को सुरक्षा प्रदान करने के बजाय केवल राजनीतिक खुफियागिरी कर रही है. उन्होंने आरोप लगाया, ‘‘पुलिस और खुफिया विभागों को राजनीतिक खुफिया जानकारी जुटाने के आदेश दिए जाते हैं. उन्हें यह जानकारी एकत्र करने के आदेश दिए जाते हैं कि कौन सा विधायक किससे मिल रहा है, कौन सा मंत्री किसके साथ शाम को बैठा है.’’

उन्होंने आरोप गया कि प्रदेश में बिगड़ती कानून व्यवस्था व अपराध तभी संभव हैक जब गुंडे, अपराधियों, डकैतों व बलात्कारियों का प्रशासन से मिलीभगत हो. उन्होंने आरोप लगाया, ‘‘ऐसा लगता है कि प्रशासन ने भी अपराधियों के आगे आत्मसमर्पण कर दिया है.’’ राठौड़ ने कहा कि उत्तर प्रदेश और हरियाणा के अपराधी राजस्थान को सुरक्षित मान रहे हैं. उन्होंने कहा कि राजस्थान की सरकार गुंडों और अपराधियों पर कोई कार्रवाई नहीं कर रही है लेकिन केन्द्र सरकार उन पर कार्रवाई कर रही है. उन्होंने कहा,‘‘मैं यह संदेश सभी अपराधियों, गुंडों, उन्मादियों को देना चाहता हूं कि वो अभी भी संभल जाये.. भाजपा की सरकार जैसे ही आयेगी उनको किसी को भी छोड़ा नहीं जायेगा.’’

गांधी परिवार का मुकाबला करने के लिए थरूर का मजाक उड़ाया जाएगा, शर्मिंदा किया जाएगा: मालवीय

कांग्रेस अध्यक्ष पद के उम्मीदवार शशि थरूर द्वारा उत्तर प्रदेश में चुनावी प्रक्रिया में ‘‘अत्यंत गंभीर अनियमितता’’ का मुद्दा उठाए जाने के बाद भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने बुधवार को उन पर तंज कसते हुए कहा कि क्या उन्होंने स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव संपन्न होने की भी उम्मीद की थी.

भाजपा के राष्ट्रीय सचिव और सूचना व प्रौद्योगिकी विभाग के प्रमुख अमित मालवीय ने यह दावा भी किया कि तिरुवनंतपुरम से कांग्रेस सांसद थरूर को अब गांधी परिवार का मुकाबला करने के लिए र्शिमंदा किया जाएगा और उनका मजाक उड़ाया जाएगा.
मालवीय ने ट्वीट किया, ‘‘शशि थरूर बुरी तरह हारने के बाद रो रहे हैं. क्या वास्तव में उन्होंने उम्मीद की थी कि कांग्रेस में निष्पक्ष और स्वतंत्र चुनाव होंगे? उन्हें तो आभार जताना चाहिए कि उन्हें शौचालय में बंद नहीं किया गया…बुरा दौर तो अब आने वाला है. गांधी परिवार का मुकाबला करने के लिए अगले कुछ महीनों में उनका मजाक उड़ाया जाएगा और उन्हें शर्मिंदा किया जाएगा.’’

उल्लेखनीय है कि थरूर की टीम ने पार्टी के मुख्य निर्वाचन प्राधिकारी को पत्र लिखकर उत्तर प्रदेश में चुनाव के दौरान ‘‘अत्यंत गंभीर अनियमितताओं’’ का मुद्दा उठाया और मांग की कि राज्य में डाले गए सभी मतों को अमान्य किया जाए. थरूर की प्रचार टीम ने पंजाब और तेलंगाना में भी चुनाव के संचालन में ‘‘गंभीर मुद्दे’’ उठाए थे.

हालांकि इस चुनाव के नतीजों की आधिकारिक घोषणा से पहले ही थरूर ने अपनी हार स्वीकार कर ली और विजेता मल्लिकार्जुन खरगे को बधाई दी. थरूर ने एक बयान में कहा, ‘‘निर्वाचक मंडल के सदस्यों (डेलीगेट) का निर्णय अंतिम है और मैं विनम्रता से इसे स्वीकार करता हूं. एक ऐसी पार्टी का सदस्य होना मेरे लिए गौरव की बात है जो अपने कार्यकर्ताओं को अध्यक्ष चुनने की अनुमति देती है.’’

थरूर की शिकायत का कोई आधार नहीं, हम बिंदुवार जवाब देंगे: मिस्त्री

कांग्रेस के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के प्रमुख मधुसूदन मिस्त्री ने शशि थरूर की टीम द्वारा पार्टी अध्यक्ष पद के चुनाव के दौरान उत्तर प्रदेश में ‘‘अत्यंत गंभीर अनियमितताओं’’ का मुद्दा उठाए जाने के बाद कहा कि थरूर की शिकायत का कोई आधार नहीं है, लेकिन वह बिंदुवार जवाब देंगे. उन्होंने यह भी कहा कि थरूर की शिकायत का मीडिया के माध्यम से सार्वजनिक किया जाना ठीक नहीं है.

मिस्त्री ने संवाददाताओं से कहा, ‘‘कांग्रेस का आंतरिक चुनाव है. हमारे प्रदेश निर्वाचन अधिकारी और सचिव ने रिपोर्ट तैयार की है, हम उनका जवाब देंगे. हम जवाब प्रेस में नहीं देना चाहते हैं.’’ उनका यह भी कहना था, ‘‘थरूर की शिकायत को प्रेस में दिया जाना ठीक नहीं है… उन्होने सार्वजनिक किया, लेकिन इसका मतलब नहीं है कि हमारी ओर से भी जवाब सार्वजनिक किया जाए. हम पार्टी के अनुशासन में हैं और यह पार्टी का आंतरिक चुनाव है.’’

मिस्त्री ने कहा, ‘‘हम थरूर को जवाब देंगे और बुलाएंगे भी. अगर कोई बात थी तो वह हम से मिलकर करते. इस शिकायत का कोई आधार नहीं है. यह सामान्य सी शिकायत है.’’ उल्लेखनीय है कि थरूर की टीम ने पार्टी के मुख्य निर्वाचन प्राधिकारी को पत्र लिखकर उत्तर प्रदेश में चुनाव के दौरान ‘‘अत्यंत गंभीर अनियमितताओं’’ का मुद्दा उठाया और मांग की कि राज्य में डाले गए सभी मतों को अमान्य किया जाए. सूत्रों ने बुधवार को यह जानकारी दी.

थरूर की प्रचार टीम ने पंजाब और तेलंगाना में भी चुनाव के संचालन में ‘‘गंभीर मुद्दे’’ उठाए थे. टीम ने कहा, पार्टी के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री को लिखे पत्र में थरूर के मुख्य चुनाव एजेंट सलमान सोज ने कहा है कि तथ्य ‘‘हानिकारक’’ हैं और उत्तर प्रदेश में चुनाव प्रक्रिया में ‘‘विश्वसनीयता और प्रमाणिकता की कमी’’ है.

Related Articles

Back to top button