मलेशिया ओपन: प्रणय जीते, प्रणीत और समीर बाहर

कुआलालंपुर. भारत के एचएस प्रणय ने कड़े मुकाबले में स्थानीय दावेदार डेरेन ल्यू को हराकर मंगलवार को यहां मलेशिया ओपन बैडंिमटन टूर्नामेंट के पुरुष एकल के दूसरे दौर में जगह बनाई. इस महीने इंडोनेशिया ओप सुपर 1000 के सेमीफाइनल में जगह बनाने वाले और दुनिया के शीर्ष 10 खिलाड़ियों में शामिल रह चुके प्रणय ने 62 मिनट चले मुकाबले में मलेशियाई खिलाड़ी को 21-14 17-21 21-18 से हराया.

दुनिया के 21 नंबर के खिलाड़ी प्रणय इस सुपर 750 टूर्नामेंट के अगले दौर में चौथे वरीय चीनी ताइपे के चाउ टिएन चेन से भिड़ेंगे.
प्रणय की जीत से भारतीय खेमे को खुशी का मौका मिला क्योंकि इससे पहले बी साई प्रणीत और समीर वर्मा को कड़े मुकाबलों में हार का सामना करना पड़ा. प्रणीत को दुनिया के छठे नंबर के खिलाड़ी इंडोनेशिया के एंथोनी सिनिसुका गिनंिटग ने हराया जबकि समीर को इंडोनेशिया के ही दुनिया के आठवें नंबर के खिलाड़ी जोनाथन क्रिस्टी के खिलाफ शिकस्त का सामना करना पड़ा.

दुनिया के 19वें नंबर के खिलाड़ी 30 साल के प्रणीत को गिनंिटग के खिलाफ 50 मिनट चले पुरुष एकल मुकाबले में 15-21 21-19 9-21 से शिकस्त झेलनी पड़ी. इंडोनेशिया के खिलाड़ी ने प्रणीत के खिलाफ चार मुकाबले जीते हैं जबकि तीन में उन्हें हार का सामना करना पड़ा. दोनों पिछली बार 2020 एशियाई टीम चैंपियनशिप के दौरान भिड़े थे और तब प्रणीत के चोट के कारण हटने पर गिनंिटग ने मैच जीता था.

चोट के बाद वापसी कर रहे समीर को भी 49 मिनट चले मैच में क्रिस्टी के खिलाफ 14-21 21-13 7-21 से हार झेलनी पड़ी.
युगल में अश्विनी पोनप्पा और एन सिक्की रेड्डी की महिला जोड़ी पहले दौर में नामी मात्सुयामा और चिहारू शिदा की जापान की छठी वरीय जोड़ी से 15-21 11-21 से हारकर प्रतियोगिता से बाहर हो गई. प्रणय ने धीमी शुरुआत की लेकिन ब्रेक तक 11-7 की बढ़त बना ली. ल्यू ने कुछ गलतियां भी की जिससे भारतीय खिलाड़ी लगातार बढ़त बनाए रखने में सफल रहा और पहला गेम जीत लिया.

दूसरे गेम में ल्यू ने बेहतर प्रदर्शन करते हुए 7-4 की बढ़त बनाई. प्रणय ने नेट पर आकर खेलने का प्रयास किया लेकिन कुछ सहज गलतियां की जिससे ल्यू ने चार गेम प्वाइंट हासिल किए और फिर मलेशियाई खिलाड़ी ने स्मैश के साथ बराबरी हासिल कर ली.
निर्णायक गेम में प्रणय ने 6-3 की बढ़त बनाई लेकिन ल्यू ने लगातार तीन अंक के साथ स्कोर बराबर कर दिया. दोनों के बीच कड़ी प्रतिस्पर्धा देखने को मिली लेकिन प्रणय ब्रेक तक 11-8 से आगे थे. ब्रेक के बाद ल्यू ने प्रणल को लगातार टक्कर दी लेकिन भारतीय खिलाड़ी ने धैर्य बरकरार रखते हुए गेम और मैच जीत लिया.

Related Articles

Back to top button