मनेन्द्रगढ़: तेंदुए के हमले में ग्रामीण की मौत

कोरबा. छत्तीसगढ़ के मनेन्द्रगढ़-चिरिमिरी-भरतपुर जिले में तेंदुए के हमले में एक ग्रामीण की मौत हो गई है. जिले में पिछले एक माह के दौरान तेंदुए के हमले में यह तीसरी मौत है जबकि एक बालक घायल हुआ है. वन विभाग के अधिकारियों ने सोमवार को यह जानकारी दी.

अधिकारियों ने बताया कि जिले के भरतपुर विकासखंड के तहत आने वाले कुंवारी गांव में रविवार शाम तेंदुए के हमले में ग्रामीण रणदमन बैगा (45) की मौत हो गई. उन्होंने बताया कि वन विभाग को जानकारी मिली है कि जिले के जनकपुर वन परिक्षेत्र के तहत आने वाले कुंवारी गांव निवासी रणदमन बैगा रविवार शाम लगभग साढ़े पांच बजे अपने घर के पीछे खेत से वापस घर लौट रहा था तब तेंदुए ने उस पर अचानक हमला कर दिया. इस घटना में उसकी मौके पर ही उसकी मौत हो गई.

अधिकारियों ने बताया कि ?वन विभाग को जब घटना की जानकारी मिली तब घटनास्थल के लिए दल को रवाना किया गया तथा शव को बरामद कर पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया. उन्होंने बताया कि मृत ग्रामीण के परिजनों को तत्काल सहायता के रूप में 25 हजार रुपए दिए गए हैं. शेष 5.75 लाख रुपये सभी औपचारिकता पूरी होने के बाद दिए जाएंगे.

जिले में तेंदुए के हमले में यह तीसरी मौत है. पिछले महीने 11 दिसंबर को कुंवारपुर परिक्षेत्र के गौधोरा गांव निवासी 65 वर्षीय फुलझरिया की मौत तेंदुए के हमले में हुई थी. इसके बाद 23 दिसंबर को छपराटोला गांव में तेंदुए ने आठ वर्षीय सुरेश पर हमला किया था जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गया था. वहीं, तीन जनवरी को 54 वर्षीय उमा बाई बैगा की तेंदुए के हमले में मौत हो गई थी.

जिले के वन मंडल अधिकारी लोकनाथ पटेल ने बताया कि हमलावर तेंदुए को पकड़ने की कोशिश की जा रही है. पटेल ने बताया कि तेंदुए का पता लगाने के लिए कई स्थानों पर कैमरे लगाए गए हैं. विशेषज्ञों की भी मदद ली जा रही है. उम्मीद है जल्द ही तेंदुए को पकड़ लिया जाएगा.

Back to top button