मिस्त्री ने जवाबी पत्र में थरूर को निशाने पर लिया, तिल का ताड़ बनाने का आरोप लगाया

नयी दिल्ली. कांग्रेस के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के प्रमुख मधुसूदन मिस्त्री ने पार्टी अध्यक्ष पद के चुनाव में उम्मीदवार रहे शशि थरूर की टीम द्वारा उत्तर प्रदेश में ‘‘अत्यंत गंभीर अनियमितताओं’’ का मुद्दा उठाए जाने के बाद बृहस्पतिवार को जवाबी पत्र लिखा और थरूर एवं उनकी टीम पर निशाना साधते हुए कहा कि उनके दो चेहरे दिखे हैं और तिल का ताड़ बनाने का प्रयास किया गया. मिस्त्री ने थरूर के मुख्य चुनाव एजेंट रहे सलमान सोज को जवाबी पत्र लिखा है. सोज ने ही पत्र लिखकर चुनाव प्रक्रिया और खासकर उत्तर प्रदेश के संदर्भ में गंभीर सवाल खड़े किए थे.

सूत्रों के अनुसार, मिस्त्री ने थरूर के मुख्य चुनाव एजेंट रहे सलमान सोज को लिखे जवाबी पत्र में कहा, ‘‘आपकी हर शिकायत पर हमने आपको अपने जवाब से संतुष्ट किया. आपने सहमति और संतोष प्रकट किया. इसके बावजूद आपने हमारे संज्ञान में लाने से पहले इन ंिबदुओं को मीडिया में उठा दिया.’’ उन्होंने कहा, ‘‘आपने यह भाव पैदा करने के लिए तिल का ताड़ बनाने का प्रयास किया कि पूरी प्रक्रिया आपकी उम्मीदवारी के प्रति निष्पक्ष नहीं थी.’’

मिस्त्री ने कहा, ‘‘मुझे यह कहते हुए दुख होता है कि आपने एक चेहरा हमारे सामने यह कहते हुए दिखाया कि हमारे जवाब एवं कदमों से आप संतुष्ट हैं, फिर दूसरा चेहरा मीडिया में दिखाया जिसके जरिये हमारे खिलाफ ये सब आरोप लगाए गए.’’ मिस्त्री ने उत्तर प्रदेश के लिए प्रदेश निर्वाचन अधिकारी रहे रामेश्वर डूडी और कांग्रेस के राष्ट्रीय सचिव प्रणव झा की रिपोर्ट का हवाला देते हुए सोज द्वारा लिखे गए पत्र का ंिबदुवार जवाब दिया है.

उन्होंने यह भी कहा कि थरूर की टीम ने जिन छह मतपेटियों का उल्लेख किया था उन्हें 19 अक्टूबर को मतगणना शुरू होने से पहले ही थरूर के मतगणना एजेंट सांसद कार्ति चिदंबरम को दिखाया गया था. कांग्रेस के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के प्रमुख ने कहा, ‘‘इन छह मतपेटियों में से हर एक में करीब 210 वोट थे. कार्ति चिदंबरम को इनमें से चार मतपेटियों में कोई्र त्रुटि नहीं मिली. शेष दो मतपेटियों की सील पर नंबर नहीं था. इन बक्सों को भी कार्ति के समक्ष खोला गया था. ऐसे में आप जिस विषय की बात कर रहे हैं वह कुल 9380 वोटों में से सिर्फ 400 वोटों से जुड़ा है.’’

थरूर की टीम ने पार्टी के मुख्य निर्वाचन प्राधिकारी को पत्र लिखकर उत्तर प्रदेश में चुनाव के दौरान ‘‘अत्यंत गंभीर अनियमितताओं’’ का मुद्दा उठाया था और मांग की थी कि राज्य में डाले गए सभी मतों को अमान्य किया जाए. थरूर की प्रचार टीम ने पंजाब और तेलंगाना में भी चुनाव के संचालन में ‘‘गंभीर समस्या’’ के मुद्दे उठाए थे.

मिस्त्री को लिखे पत्र में थरूर के मुख्य चुनाव एजेंट सलमान सोज ने कहा था कि तथ्य ‘‘हानिकारक’’ हैं और उत्तर प्रदेश में चुनाव प्रक्रिया में ‘‘विश्वसनीयता और प्रमाणिकता की कमी’’ है. थरूर ने सोज का यह पत्र मीडिया में लीक होने को दुर्भाग्यपूर्ण बताया था. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खरगे बुधवार को पार्टी के नए अध्यक्ष निर्वाचित हो गए. उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वी शशि थरूर को 6,825 मतों के अंतर से पराजित किया. खरगे को 7,897 वोट मिले तथा थरूर को 1,072 वोट हासिल हुए. चुनाव में 9,385 वोट पड़े थे और इनमें से 416 वोट अवैध करार दिए गए.

खरगे को 26 अक्टूबर को निर्वाचन प्रमाणपत्र सौंपा जाएगा

कांग्रेस के नवनिर्वाचित अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को आगामी 26 अक्टूबर को पार्टी मुख्यालय में आधिकारिक रूप से निर्वाचन प्रमाणत्र सौंपा जाएगा और उसी दिन वह पदभार संभालेंगे. पार्टी के संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल ने ट्वीट कर बताया, ‘‘कांग्रेस के नवनिर्वाचित अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे को निर्वाचन प्रमाणपत्र सौंपने का कार्यक्रम 26 अक्टूबर को सुबह 10.30 बजे पार्टी मुख्यालय में आयोजित होगा.’’

वेणुगोपाल ने इस समारोह के लिए कांग्रेस कार्य समिति के सभी सदस्यों, प्रदेश इकाइयों के अध्यक्षों, विधायक दल के नेताओं, राज्य विधान परिषदों में पार्टी के नेताओं, अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सभी पदाधिकारियों, पार्टी के अग्रिम संगठनों एवं विभागों के प्रमुखों, सांसदों, पूर्व मुख्यमंत्रियों एवं पूर्व केंद्रीय मंत्रियों, राज्य सरकारों में पार्टी से सबंधित मंत्रियों, पूर्व प्रदेश अध्यक्षों, विधायक दल के पूर्व नेताओं और प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्षों को आमंत्रित किया है.

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खरगे बुधवार को पार्टी के अध्यक्ष निर्वाचित हुए. उन्हें ऐसे समय पर पार्टी की कमान मिली है जब कांग्रेस 137 साल के अपने इतिहास में अब तक के सबसे मुश्किल और चुनौतीपूर्ण दौर का सामना कर रही है. करीब 24 साल बाद गांधी परिवार के बाहर का कोई नेता देश की सबसे पुरानी पार्टी का अध्यक्ष बना है. खरगे सोनिया गांधी का स्थान ग्रहण करने जा रहे हैं जिन्होंने करीब दो दशक तक कांग्रेस का नेतृत्व किया.

Related Articles

Back to top button