नरोत्तम मिश्रा ने फिल्म “पठान” के खिलाफ मोर्चा खोला, प्रदर्शनकारियों ने फूंके शाहरुख-दीपिका के पुतले

इंदौर/भोपाल. शाहरुख खान और दीपिका पादुकोण की आगामी फिल्म ‘‘पठान’’ को लेकर सोशल मीडिया पर विवाद के बीच मध्यप्रदेश के गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने इस फिल्म के शीर्षक के साथ ही इसके गाने ‘‘बेशर्म रंग’’ में दोनों मशहूर अदाकारों के कपड़ों के रंगों के बारे में बुधवार को गहरी आपत्ति जताई. उन्होंने चेतावनी भी दी कि अगर निर्माता-निर्देशक ने इस फिल्म में ‘‘सुधार’’ नहीं किए, तो राज्य सरकार विचार करेगी कि फिल्म को प्रदर्शन की अनुमति दी जाए या नहीं.

राज्य सरकार के प्रवक्ता मिश्रा ने इंदौर में संवाददाताओं से कहा,”दूषित मानसिकता के साथ फिल्माए गए गाने ‘‘बेशर्म रंग’’ में अभिनेता और अभिनेत्री को आपत्तिजनक रूप से हरे और भगवा रंग के कपड़े पहनाए गए हैं. इन कपड़ों के रंग, गाने के बोल और फिल्म के नाम (पठान) में सुधार की आवश्यकता है. मेरा मानना है कि गाने का शीर्षक “बेशर्म रंग” भी अपने आप में आपत्तिजनक है.’’ उन्होंने कहा कि अगर ‘‘पठान’’ के निर्माता और निर्देशक ने फिल्म में सुधार नहीं किए, तो राज्य में फिल्म के प्रदर्शन को अनुमति देने या न देने पर विचार किया जाएगा.

गृह मंत्री ने आरोप लगाया कि दीपिका पादुकोण दिल्ली के जवारहलाल नेहरू विश्वविद्यालय में कथित ‘‘टुकड़े-टुकड़े गैंग’’ के समर्थन में पहुंची थीं. उन्होंने कहा कि इस कदम के बाद अभिनेत्री की मानसिकता पहले ही सबके सामने आ चुकी है. मिश्रा ने अगले साल 25 जनवरी को प्रर्दिशत होने जा रही फिल्म “पठान” में केंद्रीय किरदार निभा रहे शाहरुख खान पर भी निशाना साधा.

उन्होंने कहा,‘‘यह अच्छी बात है कि वह (खान) हाल ही में वैष्णोदेवी के दर्शन करने गए थे. मगर एक तरफ वह माताजी के दर्शन करने जाते हैं, तो दूसरी तरफ महिला अदाकारों को अपनी फिल्मों में लगभग बिकिनी में ले आते हैं. यह भी ठीक नहीं है.’’ इस बीच, इंदौर के मालवा मिल चौराहे पर ‘‘वीर शिवाजी ग्रुप’’ नामक संगठन के कार्यकर्ताओं ने ‘‘पठान’’ के गीत ‘‘बेशर्म रंग’’ को लेकर विरोध प्रदर्शन किया और शाहरुख एवं दीपिका के पुतले फूंके. प्रदर्शनकारियों ने फिल्म पर प्रतिबंध की मांग की और आरोप लगाया कि इस गीत की विषयवस्तु से हिन्दू समुदाय अपमानित महसूस कर रहा है.

इससे पहले, गृह मंत्री ने महू कस्बे के नजदीक जानापाव कुटी में भगवान परशुराम की जन्मस्थली जानापाव कुटी में पूजा-अर्चना की. इस दौरान भी उन्होंने ‘‘पठान” पर निशाना साधा और इसके गाने ‘‘बेशर्म रंग” में अभिनेताओं की वेश-भूषा को ‘‘प्रथम दृष्टया बेहद आपत्तिजनक’’ बताया.

राज्य में भाजपा के वरिष्ठ नेताओं में गिने जाने वाले मिश्रा फिल्मों की विषयवस्तु पर पहले भी सवाल उठाते रहे हैं. इस साल अक्टूबर में गृह मंत्री ने महाकाव्य रामायण पर आधारित फिल्म ‘‘आदि पुरुष’’ के निर्माताओं को चेतावनी दी थी कि इसमें हिंदुओं के धार्मिक किरदारों को गलत तरीके से दिखाने वाले दृश्यों को नहीं हटाया गया, तो कानूनी कार्रवाई की जाएगी. इसी साल जुलाई में मिश्रा ने फिल्म निर्माता लीना मणिमेकलई के वृत्तचित्र ‘‘काली’’ के एक विवादित पोस्टर पर नाराजगी जताते हुए पुलिस को प्राथमिकी दर्ज करने का निर्देश दिया था.

Related Articles

Back to top button