मैग्नेटिक बम, ग्रेनेड ले जा रहे पाकिस्तानी ड्रोन को मार गिराया गया: पुलिस

जम्मू. वार्षिक अमरनाथ तीर्थयात्रा से पहले जम्मू कश्मीर के कठुआ जिले में रविवार को पुलिस ने एक पाकिस्तानी ड्रोन को मार गिराया गया, जो सात मैग्नेटिक बम और इतनी ही संख्या में यूबीजीएल ग्रेनेड ले जा रहा था. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने यह जानकारी दी. अतिरिक्त पुलिस महानिदेशक, जम्मू जोन, मुकेश ंिसह ने बताया कि राजबाग के तल्ली हरिया चक इलाके में अंतरराष्ट्रीय सीमा पार कर भारतीय सीमा में प्रवेश करने के कुछ ही देर बाद ड्रोन को पुलिस के एक दल ने मार गिराया.

जम्मू सेक्टर में जून 2020 के बाद यह हथियारों और गोला बारुद से लदा तीसरा पाकिस्तानी ड्रोन है, जिसे सुरक्षाबलों ने मार गिराया है.
ंिसह ने बताया कि पुलिस के एक दल ने सुबह ड्रोन की गतिविधि देखी और उस पर गोली चलायी. ड्रोन में ले जा रहे विस्फोटकों का निरीक्षण करने के लिए बम निरोधक दस्ते को बुलाया गया और इससे सात मैग्नेटिक बम और इतनी ही संख्या में अंडर बैरल ग्रेनेड लॉन्चर्स (यूबीजीएल) से जुड़े ग्रेनेड बरामद किये गये. पुलिस अधिकारी ने कहा कि दरअसल सीमापार से बार-बार ड्रोन की गतिविधियां होने के चलते पुलिस तलाशी दल नियमित रूप से उस क्षेत्र में भेजे जा रहे हैं.

कठुआ के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक रमेश कोटवाल ने घटनास्थल पर पत्रकारों से कहा, ‘‘पुलिस दल ने एक हेक्साकॉप्टर ड्रोन देखा और उस पर गोली चलायी. ड्रोन की दो बैटरियों पर लिखी भाषा को समझने के लिए जम्मू से विशेषज्ञ आ रहे हैं. ऐसा माना जा रहा है कि यह चीनी भाषा है.’’ उन्होंने कहा कि पिछले छह से आठ महीनों में पुलिस दल सुरक्षा के कड़े इंतजाम के लिए खासतौर पर आगामी अमरनाथ यात्रा के मद्देनजर सुरंग रोधी, ड्रोन रोधी और सीमा पर घुसपैठ की गतिविधियों को रोकने का अभियान चला रहे हैं.

एसएसपी ने सीमा पर रह रहे निवासियों से किसी भी संदिग्ध वस्तु या गतिविधि के बारे में पुलिस को तुरंत सूचना देने का अनुरोध किया है ताकि क्षेत्र की सुरक्षा सुनिश्चित की जा सके. अमरनाथ गुफा मंदिर के लिए 43 दिन चलने वाली तीर्थयात्रा 30 जून से शुरू होनी है. पुलिस ने 3,880 मीटर ऊंचाई पर स्थित पवित्र गुफा मंदिर की इस साल की वार्षिक यात्रा से पहले मैग्नेटिक बमों की बरामदगी को एक प्रमुख चुनौती बताया है.

Related Articles

Back to top button