‘रसातल में जाते रुपये’ को बचाने के लिए RBI को हरसंभव कदम उठाने होंगे: वरुण गांधी

नयी दिल्ली. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेता वरुण गांधी ने बृहस्पतिवार को डॉलर के मुकाबले रुपये की विनिमय दर में गिरावट की ओर केंद्र सरकार का ध्यान आकृष्ट किया और कहा कि जिस प्रकार सरहदों पर तैनात सैनिक राष्ट्र की रक्षा करते हैं, उसी प्रकार भारतीय रिजर्व बैंक को ‘‘रसातल में जाते रुपये’’ को बचाने के लिए हरसंभव कदम उठाने होंगे.

ज्ञात हो कि स्थानीय शेयर बाजार से विदेशी संस्थागत निवेशकों की पूंजी निकासी जारी रहने और विदेशी बाजारों में डॉलर में मजबूती के रुख के बीच अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में बृहस्पतिवार को अमेरिकी मुद्रा के मुकाबले रुपया नौ पैसे की गिरावट के साथ 79.90 (अस्थायी) प्रति डॉलर के रिकॉर्ड निचले स्तर पर बंद हुआ.

वरुण गांधी ने इस गिरावट से जुड़ा एक ग्राफ साझा करते हुए ट्वीट किया, ‘‘लगातार गिर रहे रुपए के मूल्य से प्रभावित है हर भारतीय का जीवन और क्षीण है हमारा आत्मविश्वास. सरहद पर राष्ट्र की रक्षा करने वाले सैनिकों की तरह भारतीय रिजर्व बैंक को रसातल में जाते रुपए को बचाने के लिए हर संभव कदम उठाने होंगे.’’

उन्होंने कहा, ‘‘रुपया सिर्फ मुद्रा नहीं, राष्ट्र का आत्मसम्मान है! हमारी पहचान है!’’ अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया मजबूत रुख के साथ 79.72 प्रति डॉलर पर खुला. कारोबार के दौरान रुपया 79.71 के उच्चतम स्तर तक गया तथा 79.92 रुपये के निचले स्तर तक आया. अंत में रुपया पिछले बंद भाव के मुकाबले नौ पैसे की गिरावट के साथ 79.90 प्रति डॉलर पर बंद हुआ. दुनिया की छह प्रमुख मुद्राओं के समक्ष डॉलर की मजबूती को आंकने वाला डॉलर सूचकांक 0.37 प्रतिशत बढ़कर 108.36 हो गया.

Related Articles

Back to top button