रूस के राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन अगले सप्ताह जायेंगे ईरान

मास्को. यूक्रेन में कार्रवाई के लिये रूस को ईरान द्वारा ड्रोन मुहैया कराये जाने की आशंका के प्रति अमेरिका द्वारा आगाह कराये जाने के एक दिन बाद क्रेमलिन ने कहा है कि रूसी राष्ट्रपति ब्लादिमीर पुतिन अगले सप्ताह ईरान के दौरे पर जायेंगे. क्रेमलिन के प्रवक्ता दमित्री पेशकोव ने बताया कि रूस के राष्ट्रपति अगले मंगलवार को तेहरान जायेंगे जहां वह ईरान और तुर्की के नेताओं के साथ एक त्रिपक्षीय बैठक में हिस्सा लेंगे जहां सीरिया से संबंधित मसलों पर बातचीत होगी . अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन इस हफ्ते इस्राइल और सऊदी अरब के दौरे पर जायेंगे, जहां ईरान के परमाणु कार्यक्रम और क्षेत्र में उसकी दुर्भावनापूर्ण गतिविधियों पर प्रमुखता से चर्चा होगी . पुतिन का ईरान दौरा इसके बाद होगा .

पेशकोव ने संवाददाताओं को बताया कि ईरान के दौरे पर पुतिन तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन के साथ अलग से मुलाकात करेंगे. इस साल मार्च में एर्दोआन ने इस्तांबुल में रूस और यूक्रेन के अधिकारियों के बीच वार्ता के लिये मध्यस्थता की थी . पेशकोव ने कहा कि इस तरह की नयी बातचीत के लिये चर्चा नहीं होगी.

व्हाइट हाउस ने सोमवार को कहा था को कि उसका मानना है कि रूस यूक्रेन में इस्तेमाल के मकसद से ‘‘सैकड़ों’’ की तादाद में ड्रोन के लिये ईरान का रूख कर रहा है . उसने कहा कि इसमें हथियार ले जाने में सक्षम ड्रोन भी शामिल हैं. अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवान ने कहा कि यह स्पष्ट नहीं है कि ईरान ने पहले ही रूस को कोई ड्रोन उपलब्ध कराया है या नहीं. उन्होंने किन्तु यह भी कहा कि अमेरिका के पास ऐसी ‘सूचना’ है जिससे यह संकेत मिलता है कि ईरान इसी महीने रूसी सैनिकों को उनके इस्तेमाल के लिये प्रशिक्षण देने की तैयारी कर रहा है . अमेरिकी सुरक्षा सलाहकार के बयान पर ईरान ने कोई टिप्पणी नहीं की है .

Related Articles

Back to top button