बिरनपुर सांप्रदायिक हिंसा मामले में छह प्राथमिकी दर्ज, अब तक 11 गिरफ्तार

बेमेतरा. छत्तीसगढ़ के बेमेतरा जिले के बिरनपुर गांव में पिछले सप्ताह हुई सांप्रदायिक हिंसा के मामले में कई लोगों के खिलाफ हत्या, दंगा और अन्य अपराधों के लिए छह प्राथमिकी दर्ज की गई हैं. पुलिस अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी. राजधानी रायपुर से लगभग 100 किलोमीटर दूर स्थित बिरनपुर गांव में आठ अप्रैल को कथित तौर पर स्कूली बच्चों के बीच हुए झगड़े के बाद सांप्रदायिक हिंसा भड़क उठी थी. इस हिंसा में एक स्थानीय युवक भुनेश्वर साहू (22) की मौत हो गई थी और तीन पुलिसकर्मी घायल हो गए थे.

गांव में हिंसा के बाद जिला प्रशासन ने क्षेत्र में दंड प्रक्रिया संहिता (सीआरपीसी) की धारा-144 के तहत निषेधाज्ञा लागू कर दी थी और लगभग एक हजार पुलिसर्किमयों को तैनात किया था. घटना के तीन दिन बाद बिरनपुर गांव निवासी रहीम मोहम्मद (55) और उसके बेटे इदुल मोहम्मद (35) का शव गांव से कुछ किलोमीटर दूर बरामद किया गया था. शव पर चोट के निशान थे. इसके बाद, जिला प्रशासन ने पूरे जिले में धारा-144 लागू कर दी थी.

अधिकारियों के मुताबिक, गांव की ओर जाने वाले सभी रास्तों पर पुलिस ने अवरोधक लगा दिया है. उन्होंने बताया कि किसी भी बाहरी व्यक्ति को गांव के भीतर प्रवेश नहीं करने दिया जा रहा है. बिरनपुर में हुई सांप्रदायिक हिंसा के विरोध में दक्षिणपंथी संगठनों ने 10 अप्रैल को राज्यव्यापी बंद का आ’’ान किया था. बंद के बीच बिरनपुर के बाहरी इलाके में कथित तौर पर भीड़ ने दो घरों को जला दिया था.

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि बिरनपुर में हुई घटनाओं के संबंध में साजा पुलिस थाने में छह प्राथमिकी दर्ज की गई हैं, जिनमें से दो प्राथमिकी तीन लोगों की हत्या से संबंधित हैं. पुलिस अधिकारी ने बताया कि आठ अप्रैल को दो अलग-अलग प्राथमिकी दर्ज की गई थी, एक साहू की हत्या के संबंध में और दूसरी पुलिस दल पर हमले के संबंध में. उन्होंने बताया कि हत्या के मामले में पुलिस ने 11 लोगों को गिरफ्तार किया है.

अधिकारी के मुताबिक, पुलिस ने आठ अप्रैल को 20-25 अज्ञात लोगों के खिलाफ एक घर में तोड़फोड़ करने और गांव में खड़े एक मालवाहक वाहन में आग लगाने के आरोप में 10 अप्रैल को एक मामला दर्ज किया था. अधिकारी ने बताया कि बिरनपुर गांव के बाहरी इलाके में 10 अप्रैल को दो घरों में आग लगाने के संबंध में दो अलग-अलग प्राथमिकी दर्ज की गई हैं. उन्होंने बताया कि बिरनपुर गांव निवासी रहीम और उसके बेटे की कथित तौर पर हत्या करने के आरोप में अज्ञात लोगों के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज किया गया है.

पिता-पुत्र के शवों को 11 अप्रैल को गांव के पास एक मुरुम खदान से बरामद किया गया था. पुलिस के मुताबिक, साहू की हत्या के अलावा किसी भी मामले में अब तक किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है. अधिकारियों ने बताया कि पुलिस सभी मामलों की जांच कर रही है और संदिग्धों से पूछताछ की जा रही है.

Back to top button