यूक्रेन ने कीव पर रूसी हमले की निंदा की

कीव/लंदन. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने आरोप लगाया है कि रूस, संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस के दौरे के दौरान कीव पर मिसाइलों की बारिश कर संयुक्त राष्ट्र को अपमानित करने की कोशिश कर रहा है. इस हमले से राजधानी में समान्य हालात होने की उम्मीदें भी धाराशायी हो गई हैं जिसकी उम्मीद रूस द्वारा पूर्वी क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित किए जाने के बाद की जा रही थी.

जेलेंस्की ने कहा कि यूक्रेन के बल रूस की दक्षिण और पूर्व में बढ़त बनाने की कोशिश को नाकाम करने की कोशिश कर रहे हैं जबकि मारियुपोल में निवासियों को निकालने के लिए सुरक्षित रास्ता सुनिश्चित करने की कोशिश जारी है. यह शहर गत दो महीनों की घेराबंदी की वजह से मलबे में तब्दील हो गया है.

रूस ने बृहस्पतिवार को यूक्रेन में कई स्थानों को निशाना बनाया था. इसमें कीव पर हुआ हमला भी शामिल है, जिससे बहुमंजिला आवासीय इमारत और अन्य इमारत में लोग फंस गए. अमेरिका द्वारा वित्तपोषित प्रसारक रेडियो फ्री यूरोप/रेडियो लिबर्टी की पत्रकार वीरा हैरिच की भी मौत हो गई. वह उस इमारत में रहती थी जो जो रूसी हमले का निशान बनी. उनका शव शुक्रवार को मलबे से बरामद किया गया.

यूक्रेन की आपात सेवा एजेंसी के मुताबिक हमले में 10 लोग घायल हुए हैं और कम से कम एक व्यक्ति का पैर कट गया है.
संभवत: इसी हमले का संदर्भ देते हुए रूस के रक्षा मंत्रालय ने शुक्रवार को कहा कि उसने कीव में अर्टेम रक्षा कारखाना की ‘‘उत्पादन इमारतों’’को नष्ट कर दिया है.

कीव पर यह हमला जेलेंस्की द्वारा गुतारसेस के साथ संवाददाता सम्मेलन करने के करीब एक घंटे के बाद हुआ. गुतारेस ने इससे पहले कीव के आसपास के कुछ नष्ट हुए इलाकों का दौरा किया था और आम नागरिकों पर हमले की ंिनदा की थी. जेलेंस्की ने रात को राष्ट्र को संबोधित करने के लिए जारी वीडियो संदेश में कहा, ‘‘यह बहुत कुछ रूस की वैश्विक संस्थानों के प्रति रवैये के बारे में बताता है, यह रूसी अधिकारियों द्वारा संयुक्त राष्ट्र और उन सभी संगठनों के अपमान की कोशिश है जिनका वह प्रतिनिधित्व करता है.

इसलिए, शक्तिशाली प्रतिक्रिया की जरूरत है.’’ कीव के मेयर विटाली क्लित्श्चको ने इस हमले की तुलना रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा गुतारेस को ‘‘मध्य उंगली दिखाने’’ से की. यूक्रेन के विदेशमंत्री दिमित्रों कुलेबा ने शुक्रवार को ट्वीट किया, ‘‘सुरक्षा खालीपन’’ से युद्ध हुआ. उन्होंने कहा, ‘‘हम नाटो का दरवाजा खटखटा रहे हैं लेकिन वह कभी नहीं खुला.’’

कीव के रक्षा कारखाने को नष्ट किया : रूस

रूस ने शुक्रवार को कहा कि उसने कीव स्थित रक्षा कारखाने की ‘‘उत्पादन इमारतों को नष्ट ’’कर दिया है.
रूस के रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता इगोर कोनाशेंकोव ने शुक्रवार को कहा कि रूस ने ‘‘उच्च सटीकता वाले और लंबी दूरी से मार करने वाले हथियारों’’का इस्तेमाल यूक्रेन की राजधानी स्थित आर्टेम फैक्टरी को निशाना बनाने के लिए किया.

ऐसा प्रतीत हो रहा है कि कोनाशेंकोव बृहस्पतिवार की शाम कीव पर किए गए हमले का संदर्भ दे रहे थे जो यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की और संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंतोनियो गुतारेस की बैठक के कुछ देर बाद किया गया था.
यूक्रेन के विदेशमंत्री दिमित्रो कुलेबा ने बताया कि हमले में क्रूज मिसाइलों का इस्तेमाल किया गया जबकि कीव के मेयर विटाली क्लिश्चेको ने कहा कि आवासीय इमारत निशाना बनी जिससे एक व्यक्ति की मौत हुई है और चार लोगों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है.

स्टॉकहोम : स्वीडन की राजधानी स्टॉकहोम में रूसी दूतावास के नजदीक पार्क के एक हिस्से का नया नाम फ्रिया यूक्रेनास प्लेट्स (जिसका अर्थ है मुक्त यूक्रेन चौक) रखा जाएगा. यह कदम यूक्रेन के लोगों के साथ स्टॉकहोम की एकजुटता प्रकट करने के लिए उठाया जा रहा है. शहर के महापौर कोंिनग जर्लमीरो में ने यह जानकारी दी.

कोपेनहेगन : डेनमार्क के प्रसारक टीवी2 ने खबर दी है कि यूक्रेन में रूस के खिलाफ लड़ने के इच्छुक लोगों की इकाई इंटरनेशनल लिजन यूक्रेन के साथ लड़ रहे 25 वर्षीय डेनमार्क निवासी की कथित मौत 26 अप्रैल को मिकोलाइव में हुई है. हालांकि, मृतक के नाम को सार्वजनिक नहीं किया गया है. कोपनहेगन में डेनमार्क की मीडिया के लिए जारी बयान में विदेश मंत्रालय ने कहा कि वह इस खबर की पुष्टि नहीं कर सकता और वह यूक्रेन के अधिकारियों के संपर्क में है. बयान में कहा, ‘‘विस्तृत जानकारी को स्पष्ट करने में समय लग सकता है’’क्योंकि युद्ध ने ‘‘बहुत ही मुश्किल स्थिति पैदा कर दी है.’’

रूसी सैनिकों की बर्बरता की जांच करने के लिए विशेषज्ञों की टीम यूक्रेन भेजेगा ब्रिटेन
ब्रिटेन की विदेश मंत्री लिज ट्रस ने शुक्रवार को ऐलान किया कि उनका देश यूक्रेन में जारी संघर्ष में रूसी सैनिकों की बर्बरता की जांच में कीव की मदद करने के लिए युद्ध अपराध विशेषज्ञों की एक टीम तैनात करेगा. विशेषज्ञ टीम यूक्रेन सरकार की मदद करेगी ताकि वह साक्ष्य जुटा सके और युद्ध अपराधियों को अभियोजित कर सके. संघर्ष के दौरान होने वाली यौन ंिहसा की घटनाओं की जांच करने वाले विशेषज्ञ भी इसमें शामिल होंगे. टीम मई की शुरूआत में पोलैंड पहुंचेगी और अंतरराष्ट्रीय साझेदारों, गैर सरकारी संगठनों, शरणार्थियों तथा यूक्रेन सरकार से मिलेगी.

ट्रस ने कहा, ‘‘रूस ने यूक्रेन में बर्बरता की है. यहां तक कि महिलाओं पर भी अत्याचार किये हैं. ब्रिटिश विशेषज्ञ सच्चाई को सामने लाने और (रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर) पुतिन को इन कृत्यों के लिए जिम्मेदार ठहराने में मदद करेंगे. ’’ उल्लेखनीय है कि कैबिनेट मंत्री ने अंतरराष्ट्रीय अपराध न्यायालय के प्रमुख न्यायाधीश पियोत्र होफमांस्की के साथ वार्ता के लिए शुक्रवार को हेग की यात्रा की थी.

Related Articles

Back to top button