अमेरिकी सांसदों ने पुतिन को हराने के लिए यूक्रेन की मदद का लिया संकल्प

जेस्जोव. अमेरिकी सदन की अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी ने यूक्रेनवासियों के साहस की प्रशंसा की है और रूस को हराने के लिए यूक्रेन को हरसंभव अमेरिकी समर्थन जारी रखने को लेकर प्रतिबद्धता जताई. पेलोसी रूस के साथ अगले चरण के युद्ध में यूक्रेन की जरूरतों के आकलन के लिए अमेरिकी कांग्रेस के सदस्यों के प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व कर रही थीं. यह प्रतिनिधिमंडल कीव पहुंचा था. वह पिछले दो माह से अधिक समय से जारी युद्ध से लेकर अब तक यूक्रेन की यात्रा करने वाली सबसे वरिष्ठ अमेरिकी सांसद हैं.

पेलोसी और छह सांसदों ने शनिवार को यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की और उनके शीर्ष सहयोगियों से तीन घंटे मुलाकात की.
प्रतिनिधिमंडल के सदस्यों ने रविवार को पोलैंड में पत्रकारों से बातचीत के दौरान यूक्रेन द्वारा रूस को अभी तक दी गयी टक्कर की प्रशंसा की तथा दीर्घकालिक सैन्य, मानवीय और आर्थिक सहयोग जारी रखने का संकल्प दोहराया. उन्होंने कहा कि अमेरिका जब तक रूस को हरा नहीं देता है तब तक वह यूक्रेन के साथ खड़ा मिलेगा.

न्यूयॉर्क के डेमाक्रेट सांसद ग्रेगरी मीक्स ने कहा, ‘‘यही समय है जब हम लोकतंत्र के लिए खड़े होते हैं या हम तानाशाही को मंजूरी देते हैं.’’ पेलोसी ने कहा कि वह सभी मुद्दों पर जलेंस्की की विशेषज्ञता से “चमत्कृत” थीं और उन्होंने अपनी बैठक में उन्हें “नेतृत्व का एक उल्लेखनीय उदाहरण” करार दिया.

Related Articles

Back to top button