सीरिया में अमेरिकी सुरक्षा बलों ने तुर्की के हथियारयुक्त ड्रोन को मार गिराया…

वांिशगटन: अमेरिकी रक्षा मुख्यालय पेंटागन ने शुक्रवार को कहा कि अमेरिकी सेना ने तुर्की के हथियारयुक्त ड्रोन को मार गिराया जो उत्तर पूर्व सीरिया में अमेरिकी सुरक्षा बलों के 500 मीटर निकट पहुंच गया था। उत्तर अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के सदस्य देशों का एक दूसरे के खिलाफ किया गया यह दुर्लभ मामला है।

पेंटागन के प्रेस सचिव वायुसेना के ब्रिगेडियर जनरल पैट्रिक रेडेर ने इसे ‘‘खेदपूर्ण घटना’’ बताया और कहा कि अमेरिकी सुरक्षा बलों को सुरक्षा के लिए बंकरों में जाना पड़ा क्योंकि तुर्की उनके आस-पास बमबारी कर रहा था।

रक्षा मंत्री लॉयड आॅस्टिन ने तुर्की के अपने समकक्ष से बात की और क्षेत्र में इस्लामिक स्टेट के आतंकवादियों के खिलाफ लड़ाई के अमेरिकी सुरक्षा बलों या वैश्विक गठबंधन के अभियान को किसी संभावित जोखिम से रोकने के लिए दोनों देशों के बीच निकट समन्वय के महत्व पर जोर दिया।

रेडेर ने कहा, ‘‘यह निर्णय अमेरिकी सेनाओं की सुरक्षा के लिए उचित कार्रवाई और आत्मरक्षा के अंर्तिनहित अधिकार के तहत लिया गया।’’ अमेरिकी अधिकारियों ने नाम नहीं जाहिर करने के अनुरोध पर एसोसिएटेड प्रेस (एपी) को बताया, ‘‘हमें संकेत मिला कि तुर्की ने जानबूझकर अमेरिकी सुरक्षा बलों को निशाना बनाया।’’

उन्होंने कहा कि तुर्की के सैन्य अधिकारियों को कई बार फोन कर बताया गया था कि इलाके में अमेरिकी सुरक्षा बल मौजूद हैं लेकिन इसके बावजूद उन्होंने ऐसा करना जारी रखा और ड्रोन को वहां से नहीं हटाया, जिसके कारण अमेरिकी सुरक्षा बलों को आत्मरक्षा में यह फैसला लेना पड़ा।

रेडेर ने कहा कि अमेरिकी सुरक्षा बलों ने पाया कि स्थानीय समयानुसार सुबह करीब साढ़े सात बजे तुर्की के ड्रोन हवाई हमले कर रहे हैं और कुछ हमले अमेरिकी निषिद्ध संचालन क्षेत्र से महज एक किलोमीटर की दूरी पर हो रहे थे। उन्होंने बताया कि कमांडरों ने इसे यूएस एफ-16 लड़ाकू विमान के लिए खतरा माना और पूर्वाह्न 11 बजकर 40 मिनट पर उसे मार गिराया।

Related Articles

Back to top button