हमने यूक्रेन यु्द्ध का मुद्दा कूटनीतिक स्तर पर मोदी के समक्ष उठाया है: ब्रिटेन के प्रधानमंत्री

हलोल. ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने बृहस्पतिवार को कहा कि उनका देश यूक्रेन युद्ध का मुद्दा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के समक्ष कूटनीतिक स्तर पर पहले ही उठा चुका है . जॉनसन ने साथ ही कहा कि हर कोई इस बात को समझता है कि भारत और रूस के बीच ‘‘ ऐतिहासिक रूप से बहुत अलग संबंध’’ हैं.

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री की भारत यात्रा ऐसे समय में हो रही है जब भारत ने यूक्रेन पर रूस के हमले पर तटस्थ रुख अपनाया है, और पश्चिमी देश खासतौर पर अमेरिका इस बात को लेकर आलोचना कर रहा है कि भारत रूस के खिलाफ स्पष्ट रुख नहीं इख्तियार कर रहा है.

जॉनसन दो दिन की भारत यात्रा पर हैं और उन्होंने गुजरात के पंचमहल जिले के हलोल में एक नई जेसीबी फैक्टरी का उद्घाटन किया. उन्होंने संवाददाताओं से बातचीत में कहा, ‘‘हमने पहले ही यूक्रेन का मुद्दा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के समक्ष कूटनीतिक स्तर पर उठाया है. वास्तव में उन्होंने (भारत) बूचा में हुई प्रताड़ना की कड़े शब्दों में ंिनदा की थी.’’ उन्होंने कहा, ‘‘मेरा मानना है कि हर कोई इस बात को समझता है कि भारत और रूस के बीच ऐतिहासिक रूप से बेहद अलग संबंध हैं, जैसे रूस और ब्रिटेन के बीच पिछले कुछ दशकों में रहे थे .’’ दरअसल जॉनसन से प्रश्न किया गया था कि क्या वह यूक्रेन पर भारत के रुख का मुद्दा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के समक्ष उठाएंगे, और उसके जवाब में उन्होंने यह बात कही.

उन्होंने कहा, ‘‘ नरेंद्र मोदी से उसके बारे में (यूक्रेन) हमारी बातचीत में वह हकीकत प्रतिंिबबित होनी चाहिए.’’ जॉनसन ने भारत में जेसीबी की नवीनतम फैक्टरी का उद्घाटन किया, जो वैश्विक उत्पादन लाइनों के लिए कलपुर्जे तैयार करेगी. इस फैक्टरी में 10 करोड़ पाउंड का निवेश किया गया है. प्रधानमंत्री मोदी के साथ उसकी मुलाकात के एजेंडे के बारे में पूछे जाने पर जॉनसन ने बाद में अहमदाबाद में संवाददाताओं से कहा, ‘‘ हां मैं हमारे बीच होने वाली बातचीत को लेकर उत्सुक हूं. हम व्यापार, सुरक्षा और अन्य महत्वपूर्ण मुद्दों पर बात करेंगे.’’

Related Articles

Back to top button