सुरक्षाकर्मियों के साथ अपने बेटे के पीछे गया था, गोलीबारी होते देखी : मूसेवाला के पिता

चंडीगढ़/लॉस एंजिलिस/मुंबई. पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला के पिता अपने बेटे की जान को खतरा होने की आशंका के चलते सुरक्षार्किमयों के साथ उनके पीछे गये थे और उन्होंने (मूसेवाला के पिता ने) अंधाधुंध गोलीबारी होते देखी. एक प्राथमिकी में यह कहा गया है.

पंजाब के मानसा जिले में हुए हमले के बाद रविवार को मूसेवाला और दो अन्य को सिविल अस्पताल पहुंचाने वाले बलकौर ंिसह ने पुलिस में दर्ज कराई गई अपनी शिकायत में कहा कि उनके बेटे को जबरन वसूली के लिए गैंगस्टर द्वारा जान से मारने की धमकी दी गई थी. इसमें कहा गया है कि रविवार को जब उन्हें पता चला कि मूसेवाला बिना सुरक्षाकर्मी या बुलेट प्रूफ वाहन के घर से निकल गये हैं, तो वह उनके पीछे गये.

गायक एवं कांग्रेस नेता मूसेवाला की रविवार को अज्ञात हमलावरों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी. राज्य सरकार द्वारा मूसेवाला की सुरक्षा वापस लिए जाने के एक दिन बाद यह घटना हुई. सरकार ने उनकी सुरक्षा के लिए मुहैया किये गये चार कमांडो की संख्या घटाकर दो कर दी थी. ंिसह के मुताबिक, जब वह जवाहर के गांव पहुंचे तो उन्होंने एक कोरोला कार देखी, जिसमें चार लोग सवार थे और वह मूसेवाला की जीप का पीछे कर रहे थे.

प्राथमिकी में कहा गया है, “जब उनका बेटा गांव बरनाला की ओर मुड़ा, तो एक बोलेरो (वाहन) उनके बेटे की जीप के सामने रुक गया.” ंिसह ने कहा कि कोरोला और बोलेरो में सवार लोगों ने उनके बेटे पर अंधाधुंध गोलीबारी की और इसके बाद हमलावर वहां से फरार हो गए.

मुख्यमंत्री भगवंत मान ने न्यायिक आयोग बनाने की घोषणा की
पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने सोमवार को पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला की हत्या की जांच के लिए उच्च न्यायालय के मौजूदा न्यायाधीश की अध्यक्षता में एक न्यायिक आयोग गठित करने की घोषणा की. मूसेवाला के पिता बलकौर ंिसह ने मान से अपने बेटे की हत्या की जांच उच्च न्यायालय के एक मौजूदा न्यायाधीश से कराने का आदेश देने का आग्रह किया था. उन्होंने पंजाब सरकार से केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) और राष्ट्रीय अन्वेषण अभिकरण (एनआईए) को जांच में शामिल करने की भी मांग की.

हत्या पर दुख व्यक्त करते हुए मान ने कहा ‘‘राज्य सरकार पंजाब और हरियाणा उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश से अनुरोध करेगी कि इस मामले की जांच उच्च न्यायालय के मौजूदा न्यायाधीश से कराई जाए.’’ मान ने कहा कि राज्य सरकार इस आयोग की पूरी मदद करने के साथ ही एनआईए जैसी केंद्रीय एजेंसी का पूरा सहयोग भी सुनिश्चित करेगी.
मुख्यमंत्री मान ने लोगों को आश्वासन दिया कि उनकी सरकार इस जघन्य अपराध के दोषियों को न्याय के दायरे तक लाने में कोई कसर नहीं छोड़ेगी.

कभी नहीं कहा कि मूसेवाला गैंगस्टर थे या गैंगस्टर से जुड़े थे: पंजाब के डीपीजी

पंजाब के पुलिस प्रमुख वी के भवरा ने सोमवार को कहा कि उन्होंने मशहूर पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला को कभी गैंगस्टर नहीं बताया या यह नहीं कहा कि वह गैंगस्टर से जुड़े थे. इससे पहले पंजाबी गायक के पिता बलकौर ंिसह ने मुख्यमंत्री भगवंत मान को पत्र लिखकर अपने बेटे की हत्या को गैंगवार से जोड़ने के लिए भवरा से सार्वजनिक रूप से माफी मांगने की मांग की. इसके बाद पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) की यह सफाई आई है.

मुख्यमंत्री को लिखे पत्र में ंिसह ने अपने बेटे की हत्या की उच्च न्यायालय के मौजूदा न्यायाधीश से जांच कराने की भी मांग की थी.
इसके बाद एक बयान में डीजीपी भवरा ने कहा कि सिद्धू मूसेवाला के लिए उनके मन में बहुत सम्मान है, और उन्हें एक प्रसिद्ध कलाकार और पंजाब का एक सांस्कृतिक प्रतीक (आइकॉन) बताया. हत्या की ंिनदा करते हुए, राज्य के पुलिस प्रमुख ने कहा कि जांच चल रही है और अपराध को अंजाम देने वाले अपराधियों को न्याय के कठघरे में लाया जाएगा.

भवरा ने कहा कि किसी भी मौके पर उन्होंने कभी भी यह नहीं कहा कि मूसेवाला गैंगस्टर थे या गैंगस्टर से जुड़े थे. डीजीपी ने कहा, ‘‘ गैंगस्टर होने के संबंध में सोशल मीडिया पर विभिन्न लोगों द्वारा दावे और प्रतिदावे किये जा रहे हैं. गोल्डी बरार ने लॉरेंस बिश्नोई गिरोह की तरफ से (मूसेवाला की हत्या) की जिम्मेदारी ली है. ’’ उन्होंने कहा कि जांच में सभी पहलुओं पर गौर किया जाएगा.

डीजीपी ने कहा कि उन्हें मीडिया के एक वर्ग ने गलत तरीके से उद्धृत किया है और वह मूसेवाला का बहुत सम्मान करते हैं.
मानसा जिले में रविवार को अज्ञात हमलावरों ने मशहूर पंजाबी गायक मूसेवाला(28) की गोली मारकर हत्या कर दी थी. राज्य सरकार द्वारा मूसेवाला की सुरक्षा कम किए जाने के एक दिन बाद यह घटना हुई.

दिल दहला देने वाला, अविश्वसनीय: फिल्मी सितारों ने पंजाबी गायक मूसेवाला के निधन पर शोक व्यक्त किया

कनाडा के मशहूर रैपर-गायक ड्रेक तथा रणवीर ंिसह, विक्की कौशल जैसी कई भारतीय फिल्मी हस्तियों ने पंजाबी गायक सिद्धू मूसेवाला को श्रद्धांजलि दी, जिनकी रविवार को पंजाब के मानसा जिले में अज्ञात हमलावरों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी.

मूसेवाला (27) कांग्रेस नेता भी थे. पंजाब सरकार द्वारा उनकी सुरक्षा वापस लिए जाने के एक दिन बाद यह घटना हुई. अभिनेता अजय देवगन, रणवीर ंिसह, विक्की कौशल, दिलजीत दोसांझ और संगीतकार सलीम मर्चेंट जैसे भारतीय कलाकारों ने भी मूसेवाला को श्रद्धांजलि दी. अजय देवगन ने ट्वीट किया कि वह मूसेवाला के निधन से स्तब्ध हैं. उन्होंने मूसेवाला के परिजन के प्रति संवेदना भी जाहिर की.

रणवीर ंिसह और विक्की कौशल ने अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर दिवंगत गायक के गाने ‘दिल दा नी माडा’ का भी हवाला दिया.
रविवार को अहमदाबाद में इंडियन प्रीमियर लीग के समापन समारोह में प्रस्तुति देने वाले ंिसह ने अपनी इंस्टाग्राम स्टोरीज पर मूसेवाला की तस्वीर भी साझा की और इसे कैप्शन दिया: ‘‘अमर’’ (इमोर्टल).

ड्रेक ने इंस्टाग्राम पर मूसेवाला और उनकी मां की एक तस्वीर साझा कर गायक की मौत पर शोक जताया. उन्होंने लिखा, ”भगवान आपकी आत्मा को शांति दें सिद्धू मूसेवाला.” ड्रेक ने 2020 में तब सुर्खियां बंटोरी थीं, जब उन्होंने मूसेवाला को इंस्टाग्राम पर फॉलो करना शुरू किया था. ड्रेक को अपना प्रेरणास्रोत मानने वाले मूसेवाला कनाडा में नियमित तौर पर लाइव प्रस्तुतियां देते थे. पंजाबी गायक मूसेवाला को एक प्रतिभाशाली कलाकार बताते हुए अभिनेता-गायक दिलजीत दोसांझ ने कहा कि गायक के निधन की खबर दिल तोड़ने वाली है.

अभिनेता-गायक ने ट्वीट किया, ‘‘दिल तोड़ने वाली खबर. वह एक प्रतिभाशाली लड़का था. मैं उससे कभी नहीं मिला लेकिन उसकी मेहनत बोलती थी. इसमें कोई शक नहीं कि यह माता-पिता के लिए बहुत कठिन समय है. संगीत उद्योग के लिए एक बुरा दिन.’’ अभिनेता सोनू सूद ने मूसेवाला की उनकी मां के साथ तस्वीर साझा करते हुए लिखा ‘‘एक और मां का बेटा चला गया.’’ अभिनेता-गायक हरभजन मान ने भी मूसेवाला की एक तस्वीर साझा करते हुए लिखा ”वाहेगुरू जी आपकी आत्मा को शांति दें सिद्धू मूसेवाला.” गायक जसबीर जस्सी और पंजाबी फिल्मों के अभिनेता बिन्नु ढिल्लों ने मूसेवाला की हत्या को दुर्भाग्यपूर्ण करार दिया.

जस्सी ने फेसबुक पर मूसेवाला के साथ अपनी एक तस्वीर साझा करते हुए लिखा, ‘‘भगवान आपकी आत्मा को शांति दें भाई.” पूर्व ‘बिग बॉस’ प्रतियोगी और अभिनेत्री शहनाज गिल ने पंजाबी में ट्वीट किया कि दुनिया में इससे ज्यादा दर्दनाक और कुछ नहीं है कि कोई अपना छोटा बच्चा खो दे. मशहूर पंजाबी गायक परमीश वर्मा और अभिनेता-गायक गिप्पी ग्रेवाल ने भी सोशल मीडिया पर मूसेवाला को श्रद्धाजंलि दी.

संगीतकार सलीम मर्चेंट, जिनका सिद्धू मूसेवाला के साथ एक गाना रिलीज होने वाला है, उन्होंने ट्विटर पर गायक की मौत पर दुख जताते हुए लिखा, ”मैं सिद्धू मूसेवाला की हत्या की खबर से स्तब्ध और दुखी हूं. सिद्धू एक रत्न थे. हमारा गाना जल्द ही रिलीज होने वाला था. यह अविश्वसनीय है.” इससे पहले, अभिनेत्री ऋचा चड्ढा, कपिल शर्मा, स्वरा भास्कर, संगीतकार विशाल ददलानी और लोकप्रिय टीवी होस्ट रणविजय ंिसह सहित अन्य कलाकारों ने भी मूसेवाला के लिए अपनी संवेदना व्यक्त की.

पुलिस उपाधीक्षक (मानसा) गोंिबदर ंिसह ने रविवार को ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया था, ‘‘मूसेवाला को कई गोलियां लगी थीं. वह एक जीप में अपने दो दोस्तों के साथ यात्रा कर रहे थे, तभी जवाहर गांव में उन पर हमला कर दिया गया.’’ शुभदीप ंिसह सिद्धू, जिन्हें सिद्धू मूसेवाला के नाम से जाना जाता था, उन 424 लोगों में शामिल थे, जिनकी सुरक्षा शनिवार को पंजाब पुलिस ने वापस ले ली थी.
मूसेवाला ने हाल ही में मानसा से कांग्रेस के टिकट पर विधानसभा चुनाव लड़ा था. हालांकि, वह आम आदमी पार्टी (आप) के विजय ंिसगला से हार गए थे. पुलिस सूत्रों के मुताबिक, कनाडा के गोल्डी बराड़ ने मूसेवाला की हत्या की जिम्मेदारी ली है.

Related Articles

Back to top button