मस्क के अधिग्रहण के बाद ट्विटर पर मुक्त अभिव्यक्ति का क्या अर्थ होगा?

कैनबरा. ट्विटर के बोर्ड ने आश्चर्यजनक रूप से घुटने टेकते हुए घोषणा की है कि वह दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति एलोन मस्क द्वारा अधिग्रहण की बोली का समर्थन करेगा. लेकिन क्या यह जनहित में है? मस्क 54.20 अमेरिकी डॉलर प्रति शेयर की पेशकश कर रहे हैं. यह कंपनी को 44 अरब डॉलर का मान देता है – जो इसे रिकॉर्ड पर सबसे बड़े सौदों में से एक बनाता है.

मॉर्गन स्टेनली और अन्य बड़े वित्तीय संस्थान उन्हें 25.5 अरब अमेरिकी डॉलर का ऋण देंगे. मस्क खुद करीब 20 अरब अमेरिकी डॉलर का निवेश करेंगे. यह उस एकल बोनस के बराबर है, जो उन्हें टेस्ला से मिलने की उम्मीद है. ट्विटर के अध्यक्ष को लिखे एक पत्र में, मस्क ने दावा किया कि वह ट्विटर की ‘‘दुनिया भर में मुक्त अभिव्यक्ति का मंच’’ होने की ‘‘असाधारण क्षमता’’ को ‘‘खोलेंगे’’.

लेकिन यह विचार कि सोशल मीडिया में सार्वजनिक प्रवचन के एक बेलगाम तरीके का प्रतिनिधित्व करने की क्षमता है, एक आदर्शवादी सोच पर आधारित है जिसने कुछ समय से सोशल मीडिया प्रौद्योगिकियों को घेर लिया है. वास्तव में, ट्विटर का स्वामित्व एक ऐसे व्यक्ति के पास आ गया है, जिसके कुछ ट्वीट झूठे, सेक्सिस्ट, मार्किट मूंिवग और यकीनन मानहानिकारक हैं, जो मंच के भविष्य के लिए खतरा हैं.

क्या ट्विटर समूल बदलाव की उम्मीद कर सकता है? हम मस्क के नवीनतम कदम को कुछ मद्धम रौशनी में देखते हैं, क्योंकि यह उन्हें ट्विटर पर अभूतपूर्व शक्ति और प्रभाव देता है. उन्होंने मंच में कई संभावित बदलाव करने के बारे में सोचा है, जिनमें शामिल हैं: वर्तमान प्रबंधन में फेरबदल, जिसमें वे कहते हैं कि उन्हें ट्वीट्स पर एक संपादन बटन जोड़ने में विश्वास नहीं है वर्तमान सामग्री मॉडरेशन दृष्टिकोण को कमजोर करना – जिसमें एकमुश्त प्रतिबंध के बजाय उपयोगकर्ताओं पर अस्थायी निलंबन का समर्थन करना, और संभावित रूप से स्पोटीफाई के समान ‘‘फ्रीमियम’’ मॉडल की ओर बढ़ना शामिल है, जिससे उपयोगकर्ता अधिक घुसपैठ वाले विज्ञापनों से बचने के लिए भुगतान कर सकते हैं.

इस महीने की शुरुआत में ट्विटर का सबसे बड़ा व्यक्तिगत शेयरधारक बनने के कुछ समय बाद, मस्क ने कहा, ‘‘मुझे अर्थशास्त्र की बिल्कुल भी परवाह नहीं है’’. लेकिन जिन बैंकरों ने उन्हें मंच हासिल करने के लिए 25.5 अरब अमेरिकी डॉलर का कर्ज दिया था, वे शायद इस बारे में सोचते हैं.  ट्विटर के मुनाफे को बढ़ाने के लिए मस्क पर दबाव आ सकता है. उनका दावा है कि उनकी सर्वोच्च प्राथमिकता बोलने की आजÞादी है – लेकिन संभावित विज्ञापनदाता यह नहीं चाहेंगे कि उनके उत्पाद किसी उग्रवादी के शेख़ी भरे पोस्ट के साथ प्रर्दिशत हों.

हाल के वर्षों में, ट्विटर ने संचालन और सामग्री मॉडरेशन नीतियों की एक श्रृंखला लागू की है. उदाहरण के लिए, 2020 में इसने आधिकारिक स्रोतों के मार्गदर्शन के विपरीत कोविड-19 सामग्री को संबोधित करने के लिए अपनी ‘‘नुकसान की परिभाषा’’ को विस्तृत किया.

ट्विटर का दावा है कि उसके कंटेंट मॉडरेशन दृष्टिकोण का विकास ‘‘सार्वजनिक संवाद की सेवा’’ करने तथा दुष्प्रचार और गलत सूचना से निपटने के लिए किया गया है. इसका दावा है कि यह उपयोगकर्ताओं के सामने आने वाले दुर्व्यवहार और असभ्यता अनुभवों का भी जवाब देता है. हालांकि, एक दूरगामी दृष्टिकोण से, ट्विटर की सामग्री मॉडरेशन को व्यापक प्रतिक्रिया के बाद अपनी प्रतिष्ठा को बचाने के प्रयास के रूप में देखा जा सकता है.

Related Articles

Back to top button