रूस में फंसे यात्रियों को लेकर एअर इंडिया का विमान सैन फ्रांसिस्को पहुंचा

मुंबई/सैन फ्रांसिस्को. एअर इंडिया के विमान में तकनीकी खराबी आने के कारण रूस के मगदान में फंसे यात्रियों को लेकर एक अन्य विमान बृहस्पतिवार को सैन फ्रांसिस्को पहुंच गया. एअर इंडिया के दिल्ली से सैन फ्रांसिस्को के लिए रवाना हुए एक विमान को इंजन में तकनीकी खराबी के कारण मंगलवार को रूस के सुदूर मगदान शहर में आपात स्थिति में उतारना पड़ा था.

एअर इंडिया ने एक बयान में कहा, ” हमारे सभी यात्रियों को निकासी औपचारिकताएं पूरी करने, सहित अन्य आवश्यक मदद मुहैया कराई जा रही है.” एअर इंडिया ने विमान में सवार 216 यात्रियों और 16 चालक दल के सदस्यों को उनके मूल गंतव्य सैन फ्रांसिस्को पहुंचाने के लिए एक ‘फेरी’ विमान भेजा था.

एअर इंडिया की उड़ान संख्या एइआई-173 छह जून को दिल्ली से सैन फ्रांसिस्को के लिए रवाना हुई थी, लेकिन बीच हवा में बोइंग-777 विमान के एक इंजन में तकनीकी खराबी आने का पता चला. इसके बाद उसे आपात स्थिति में रूस के मगदान में उतारा गया.
एअर इंडिया ने एक बयान में कहा, ” विमान संख्या एइआई-173डी आठ जून 2023 रात 12 बजकर सात मिनट पर (स्थानीय समयानुसार) सुरक्षित सैन फ्रांसिस्को पहुंच गया.” एअर इंडिया का ‘फेरी’ विमान स्थानीय समयानुसार सुबह छह बजकर 14 मिनट पर मगदान पहुंचा था और स्थानीय समयानुसार सुबह 10 बजकर 27 मिनट पर सैन फ्रांसिस्को के लिए रवाना हुआ.

बयान के अनुसार, ” एअर इंडिया.. सरकारी एजेंसियों, नियामक प्राधिकरणों, हमारे कर्मचारियों तथा भागीदारों को हमारे यात्रियों को जल्द से जल्द सैन फ्रांसिस्को पहुंचाने के हमारे प्रयासों और मगदान (रूस) में रुकने के दौरान उनका ध्यान रखने के लिए शुक्रिया अदा करती है.” अमेरिका के विदेश मंत्रालय के उप प्रवक्ता वेदांत पटेल ने बुधवार को अपने दैनिक संवाददाता सम्मेलन में बताया था कि उनके अनुमान के अनुसार रूस में उतरे एअर इंडिया के विमान में उसके करीब 50 नागरिक सवार हैं. पटेल ने एक सवाल के जवाब में कहा था, ” हम इनमें से किसी के रूस में हमारे दूतावास के अधिकारियों से संपर्क करने की जानकारी भी नहीं है. इसलिए हमारे पास इस पर अतिरिक्त जानकारी देने को कुछ नहीं है.”

Related Articles

Back to top button