भारत जोड़ो यात्रा: कुट्टनाड में किसानों से मिलेंगे राहुल गांधी

अलाप्पुझा. राहुल गांधी के नेतृत्व में कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के रविवार के सुबह सत्र का समापन अलाप्पुझा जिला स्थित ओट्टप्पना में हुआ. गांधी और यात्रा में शामिल अन्य लोग कुट्टनाड और अन्य पड़ोसी क्षेत्रों के किसानों के साथ बातचीत करेंगे. गांधी की एक झलक पाने के लिए महिलाओं और बच्चों सहित सैकड़ों लोग सड़क के दोनों ओर उमड़ पड़े.

गांधी ने एक फेसबुक पोस्ट में उनसे मिलने आए लोगों की कुछ तस्वीरें साझा करते हुए लिखा, ‘‘ये सिर्फ तस्वीरें नहीं हैं, ये देश के प्रत्येक नागरिक की भावनाएं हैं, उनकी आशा की, उनकी एकता, उनकी ताकत और उनके प्यार की.’’ एक लड़की ने उन्हें अपनी बनाई हुई एक चित्रकारी भेंट की. गांधी ने उन साइकिल चालकों से भी बातचीत की, जिनसे वे रास्ते में मिले. लोग गांधी से बात करने और उन्हें गले लगाने के लिए दौड़ पड़े. गांधी को लोगों की समस्याओं को गौर से सुनते और चर्चा करते हुए देखा गया.

गांधी ने ट्वीट किया, ‘‘सद्भाव के बिना कोई प्रगति नहीं है. प्रगति के बिना कोई रोजगार नहीं है. नौकरियों के बिना कोई भविष्य नहीं है. बेरोजगारी की बेड़ियों को तोड़ने के लिए ‘‘भारत जोड़ो यात्रा’’ निराशा की आवाजों को एकजुट कर रही है.’’ यात्रा अपने 11वें दिन में प्रवेश कर चुकी है, जो सुबह साढ़े छह बजे के बाद शुरू हुई. तेरह किलोमीटर लंबे मार्च के पहले चरण में रमेश चेन्नीथला, के. मुरलीधरन, कोडिकुन्निल सुरेश, के. सी. वेणुगोपाल और वी. डी. सतीशन सहित कई वरिष्ठ नेता राहुल गांधी के साथ यात्रा कर रहे थे.

तय कार्यक्रम के अनुसार यात्रा शाम को पुरक्कड़ से फिर शुरू होगी, जो करुवत्ता से 6.5 किलोमीटर दूर है और राहुल एवं यात्रा में शामिल अन्य सदस्य वाहन से उतनी दूरी तय करेंगे. शाम के सत्र का समापन टी. डी. मेडिकल कॉलेज अस्पताल, वंदनम के पास लगभग सात बजे होगा. शाम के सत्र में ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के तहत 7.5 किलोमीटर की दूरी तय की जाएगी.

यात्रा में शामिल लोग कार्मेल कॉलेज आॅफ इंजीनियंिरग एंड टेक्नोलॉजी, पुन्नपरा में रुकेंगे, जो 3.4 किलोमीटर की दूरी पर है.
कांग्रेस की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ 150 दिनों में पूरी होगी और इसके तहत 3,570 किलोमीटर की दूरी तय की जाएगी. पदयात्रा सात सितंबर को तमिलनाडु के कन्याकुमारी से शुरू हुई थी और जम्मू-कश्मीर में समाप्त होगी. दस सितंबर की शाम को केरल में प्रवेश करने वाली ‘भारत जोड़ो यात्रा’ एक अक्टूबर को कर्नाटक में प्रवेश करने से पहले सात जिलों से होकर गुजरेगी. यात्रा 450 किलोमीटर की दूरी तय करते हुए राज्य (केरल) के विभिन्न हिस्सों से गुजरेगी.

Related Articles

Back to top button