गाजीपुर लैंडफिल साइट में आग बुझाने का काम अब भी जारी

नयी दिल्ली. पूर्वी दिल्ली के गाजीपुर इलाके में लैंडफिल साइट (कचरा एकत्र करने वाले स्थान) पर सोमवार को लगी भीषण आग को बुझाने का काम अब भी जारी है। घटना के 48 घंटे बाद भी कुछ-कुछ स्थानों पर आग लगी हुई है। दमकल विभाग के एक अधिकारी ने बुधवार को बताया कि दमकल की दो गाड़ियां अब भी मौके पर मौजूद हैं।

अधिकारी ने बताया कि किसी के हताहत होने की अभी तक कोई खबर नहीं है। ‘‘ आग पर काबू पाने का काम अब भी जारी है और प्रशीतन की प्रक्रिया पूरी होने में अभी कुछ और समय लग सकता है।’’ दिल्ली पुलिस ने आग लगने की घटना के संबंध में एक प्राथमिकी दर्ज की है।

पुलिस उपायुक्त (पूर्व) प्रियंका कश्यप ने मंगलवार को बताया, ‘‘ भारतीय दंड संहिता की धारा 278 (स्वास्थ्य के लिए हानिकारक वातावरण बनाना), 285 (आग या ज्वलनशील पदार्थ के संबंध में लापरवाहीपूर्ण आचरण) और 336 (दूसरों के जीवन या व्यक्तिगत सुरक्षा को खतरे में डालना) के तहत अज्ञात लोगों के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज की गई है।’’

दमकल विभाग द्वारा साझा की गई जानकारी के अनुसार, इस साल रविवार तक विभिन्न लैंडफिल साइट पर आग लगने की कुल चार घटनाएं हुईं हैं। पिछले साल इसी अवधि में आग लगने की 16 घटनाएं हुईं थी। इन 16 में से 12 घटनाएं भलस्वा में और चार गाजीपुर में हुई थीं। वहीं, 2020 में 15 और 2019 में ऐसी 37 घटनाएं हुईं थी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button