असलंका और समरविक्रम के अर्धशतक, श्रीलंका ने बांग्लादेश को पांच विकेट से हराया

पाल्लेकल. मथीसा पथिराना की धारदार गेंदबाजी के बाद चरित असलंका और सदीरा समरविक्रम के अर्धशतक और दोनों के बीच अर्धशतकीय साझेदारी से श्रीलंका ने एशिया कप एकदिवसीय क्रिकेट टूर्नामेंट के ग्रुप बी मैच में गुरुवार को यहां बांग्लादेश को पांच विकेट से हराकर अपने अभियान की शुरुआत जीत के साथ की. श्रीलंका की एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में यह लगातार 11वीं जीत है.

बांग्लादेश के 165 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए श्रीलंका ने असलंका (नाबाद 65 रन, 92 गेंद, पांच चौके, एक छक्का) और समरविक्रम (54 रन, 77 गेंद, छह चौके) के बीच चौथे विकेट की 78 रन की साझेदारी की बदौलत 11 ओवर शेष रहते पांच विकेट पर 165 रन बनाकर जीत दर्ज की. कप्तान दासुन शनाका 14 रन बनाकर नाबाद रहे.

बांग्लादेश की टीम नजमुल हुसैन शंटो (89) के अर्धशतक के बावजूद तेज गेंदबाज पथिराना (32 रन पर चार विकेट) और ऑफ स्पिनर महेश तीक्षणा (19 रन पर दो विकेट) की उम्दा गेंदबाजी के सामने 42.4 ओवर में 164 रन पर सिमट गई. श्रीलंका ने लगातार 11वें एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय में विरोधी टीम को ऑल आउट किया जो विश्व रिकॉर्ड है.

शंटो ने 122 गेंद की अपनी पारी में सात चौके मारे. उन्हें दूसरे छोर से पर्याप्त सहयोग नहीं मिला. उन्होंने तौहीद हृदय (20) के साथ चौथे विकेट के लिए 59 रन की साझेदारी भी की. लक्ष्य का पीछा करने उतरे श्रीलंका की शुरुआत भी खराब रही. टीम ने चौथे ओवर में 15 रन के स्कोर तक ही दोनों सलामी बल्लेबाजों पाथुम निसांका (14) और दिमुथ करूणारत्ने (01) के विकेट गंवा दिए.
तास्किन अहमद ने पारी के तीसरे ओवर में करूणारत्ने को बोल्ड किया जबकि अगले ओवर में शरीफुल इस्लाम ने लय में दिख रहे निसांका को विकेटकीपर मुशफिकुर रहमान के हाथों कैच कराया.

कुसाल मेंडिस भी पांच रन बनाने के बाद बांग्लादेश के कप्तान शाकिब अल हसन की सीधी गेंद को चूककर बोल्ड हो गए जिससे मेजबान टीम का स्कोर तीन विकेट पर 43 रन हो गया. सदीरा समरविक्रम ने रन गति बनाए रखी. उन्होंने बांग्लादेश के गेंदबाजों को लय हासिल नहीं करने दी. उन्होंने मुस्ताफिजुर रहमान पर चौका जड़ने के अलावा शाकिब के ओवर में दो चौके मारे.

समरविक्रम ने चरित असलंका के साथ मिलकर स्ट्राइक रोटेट करने को तरजीह दी लेकिन खराब गेंद को सबक भी सिखाया.
श्रीलंका के रनों का शतक 22वें ओवर में पूरा हुआ. समरविक्रम ने तास्किन पर चौके और फिर शरीफुल पर एक रन के साथ 59 गेंद में अर्धशतक पूरा किया. असलंका ने भी शरीफुल की गेंद को बाउंड्री के दर्शन कराए.

मेहदी हसन ने समरविक्रम को मुशफिकुर रहीम के हाथों कैच कराके इस साझेदारी को तोड़ा. समरविक्रम ने 77 गेंद की अपनी पारी में छह चौके मारे. शाकिब ने धनंजय डिसिल्वा (02) को बोल्ड करके बांग्लादेश को वापसी दिलाने की कोशिश की और श्रीलंका का स्कोर पांच विकेट पर 128 रन किया. असलंका ने इसके बाद कप्तान दासुन शनाका के साथ मिलकर पारी को आगे बढ.ाया.

श्रीलंका को अंतिम 15 ओवर में जीत के लिए 22 रन की दरकार थी और असलंका ने कप्तान के साथ मिलकर टीम को लक्ष्य तक पहुंचा दिया. असलंका ने इस बीच मेहदी हसन पर छक्के के साथ 88 गेंद में अर्धशतक भी पूरा किया. उन्होंने तास्किन पर चौके साथ टीम को जीत दिलाई.

इससे पहले शाकिब ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया. टीम की शुरुआत खराब रही और उसने आठवें ओवर में 25 रन तक ही दोनों सलामी बल्लेबाजों मोहम्मद नईम (16) और तंजीद हसन (00) के विकेट गंवा दिए. इस साल एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय में श्रीलंका के सबसे सफल गेंदबाज तीक्षणा ने दूसरे ओवर में पदार्पण कर रहे तंजीद को पगबाधा किया जबकि नईम ने धनंजय डिसिल्वा की गेंद पर पाथुम निसांका को कैच थमाया.

पथिराना ने 11वें ओवर में शाकिब (05) को विकेटकीपर कुसाल मेंडिस के हाथों कैच कराके बांग्लादेश का स्कोर तीन विकेट पर 36 रन किया. शंटो ने एक छोर संभाले रखा. उन्हें तौहीद के रूप में उम्दा जोड़ीदार मिला. शंटो ने पथिराना पर चौका और एक रन के साथ 13वें ओवर में टीम के रनों का अर्धशतक पूरा किया.

शंटो ने 24वें ओवर में दासुन शनाका पर चौके के साथ 66 गेंद में अर्धशतक पूरा किया लेकिन श्रीलंका के कप्तान ने एक गेंद बाद तौहीद को पगबाधा करके इस साझेदारी को तोड़ दिया. तौहीद को मैदानी अंपयार ने आउट नहीं दिया था लेकिन डीआरएस लेने पर फैसला श्रीलंका के पक्ष में गया. बांग्लादेश के रनों का शतक 26वें ओवर में पूरा हुआ.

शंटो और मुशफिकुर रहीम ने दुनिथ वेलालागे पर चौके जड़े. अनुभवी मुशफिकुर (13) ने पथिराना की गेंद को अपरकट करने की कोशिश में थर्ड मैन पर दिमुथ करूणारत्ने को कैच थमा दिया जिससे बांग्लादेश का स्कोर पांच विकेट पर 127 रन हो गया.
मेहदी हसन मिराज भी सिर्फ पांच रन बनाकर रन आउट हुए. तीक्षणा ने शंटो को बोल्ड करके श्रीलंका की चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचने की उम्मीदों को तोड़ दिया. पथिराना ने तास्किन अहमद (00) और मुस्ताफिजुर रहमान (00) को आउट करके बांग्लादेश की पारी का अंत किया.

Related Articles

Back to top button