इमरान खान की पार्टी ने उमर अयूब खान को प्रधानमंत्री उम्मीदवार नामित किया

इमरान खान की पार्टी को झटका, पंजाब में तीन निर्दलीय उम्मीदवार विपक्षी दल में शामिल

इस्लामाबाद/लाहौर. जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पार्टी ने बृहस्पतिवार को पूर्व सैन्य तानाशाह अयूब खान के पोते एवं पार्टी महासचिव उमर अयूब खान को प्रधानमंत्री पद के अपने उम्मीदवार के रूप में नामित किया है. चौवन-वर्षीय उमर अयूब खान खैबर पख्तूनख्वा प्रांत के हरिपुर से पाकिस्तान मुस्लिम लीग-एन (पीएमएल-एन) के उम्मीदवार के रूप में 2013 का चुनाव हारने के बाद 2018 के आम चुनाव से पहले पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) में शामिल हो गए.

खंडित जनादेश और किसी भी दल को स्पष्ट बहुमत नहीं मिलने के कारण पाकिस्तान को अभी तक नई सरकार नहीं मिल पाई है. यहां तक कि पीटीआई-सर्मिथत 100 से अधिक निर्दलीय उम्मीदवारों ने आठ फरवरी के चुनावों में जीत हासिल की, तब भी इमरान खान की पार्टी ने आरोप लगाया कि उसका जनादेश चोरी हो गया. हालांकि पिछले तीन दिनों में कुछ निर्दलीय खान की पार्टी पीटीआई के प्रतिद्वंद्वी दलों द्वारा बनाए जाने वाले संभावित गठबंधन में शामिल हो गए हैं.

पीएमएल-एन ने घोषणा की है कि उसके 72-वर्षीय राष्ट्रपति शहबाज शरीफ प्रधानमंत्री पद के उम्मीदवार होंगे. पूर्व प्रधानमंत्री को पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी और चार अन्य छोटे दलों का समर्थन प्राप्त है. पीटीआई नेता असद क.ैसर ने रावलपिंडी की अदियाला जेल में खान से मुलाकात के बाद मीडियार्किमयों से कहा, “मुझे उम्मीद है कि उमर अयूब खान को प्रधानमंत्री के रूप में चुना जाएगा.” इमरान पिछले साल सितंबर से अदियाला जेल में बंद हैं.

पीटीआई के एक और शीर्ष नेता गौहर खान ने भी पुष्टि की कि उमर अयूब खान को खुद इमरान खान ने प्रधानमंत्री पद के लिए नामित किया है. उमर अयूब खान ने नेशनल असेंबली निर्वाचन क्षेत्र एनए-18 से जीत हासिल की और वह तीन बार नेशनल असेंबली के सदस्य भी रहे हैं.

इमरान खान की पार्टी को झटका, पंजाब में तीन निर्दलीय उम्मीदवार विपक्षी दल में शामिल

पाकिस्तान में जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री इमरान खान की पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) पार्टी को झटका देते हुए पंजाब की प्रांतीय विधानसभा में उसके द्वारा सर्मिथत तीन निर्दलीय सदस्य प्रतिद्वन्द्वी दल में शामिल हो गए हैं. वहीं, नवाज शरीफ के नेतृत्व वाली पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) प्रांतीय विधानसभा में निर्वाचित आठ और निर्दलीय सदस्यों और नेशनल असेंबली में निर्वाचित एक सदस्य को अपने पाले में लाने में कामयाब रही है. इससे नेशनल असेंबली में उसकी सीटों की संख्या 80 और पंजाब असेंबली में 150 से अधिक हो गयी है.

पंजाब में पीएमएल-एन ने तीन बार के प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज को मुख्यमंत्री पद के लिए नामित किया है.
पंजाब विधानसभा में पीटीआई सर्मिथत तीन सदस्यों ने अलीम खान की इस्तेकाम-ए-पाकिस्तान पार्टी (आईपीपी) से हाथ मिला लिया है.

आईपीपी के प्रमुख संरक्षक जहांगीर खान तारीन के इस्तीफे के बाद अलीम ही पार्टी का कामकाज संभाल रहे हैं. यह पार्टी नौ मई को हुई हिंसा के बाद इमरान खान की पीटीआई से अलग होकर बनी थी. अलीम कथित तौर पर शक्तिशाली प्रतिष्ठान की मदद से पंजाब में अपनी संख्या बढ.ाने के लिए पीटीआई सर्मिथत निर्दलीय उम्मीदवारों को अपने पाले में लाने की कोशिश कर रहे हैं.

प्रांतीय विधानसभा में निर्वाचित पीटीआई सर्मिथत तीन सदस्यों – सरदार अवैस द्रशिक, जाहिद इस्माइल भट्टा और हाफिज ताहिर कैसरानी तथा एक अन्य निर्दलीय सदस्य गजनफार अब्बास चीना ने लाहौर में अलीम से मुलाकात की और आईपीपी में शामिल होने की घोषणा की.

अलीम ने दावा किया कि प्रांतीय विधानसभा में पीटीआई द्वारा सर्मिथत 10 से 15 सदस्यों का एक अन्य समूह जल्द ही आईपीपी में शामिल होगा और वह उनके संपर्क में है. सिंध में पीटीआई सर्मिथत चौथा सदस्य एजाज स्वाति, बिलावल भुट्टो जरदारी के नेतृत्व वाली पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) में शामिल हो गया है.

अभी तक, पांच निर्वाचित सदस्य इमरान खान की पार्टी छोड़ चुके हैं . केंद्र तथा पंजाब दोनों में पीएमएल-एन की स्थिति को मजबूत करने के लिए और सदस्यों को पार्टी में शामिल करने के प्रयास किए जा रहे हैं. सूत्रों ने बताया कि पीएमएल-एन और उसकी सहयोगी आईपीपी का मकसद पीटीआई सर्मिथत इतने निर्दलीय उम्मीदवारों को अपने खेमे में शामिल करना है कि वह भविष्य में पीपीपी पर ज्यादा निर्भर न रहे.

Related Articles

Back to top button