IND vs ENG: भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ 64 रनों से जीता 5वां टेस्ट…

भारत ने इंग्लैंड को धर्मशाला में खेले जा रहे पांचवें टेस्ट मैच में भी हरा दिया. इस तरह भारत ने सीरीज को 4-1 से जीत ल‍िया. मैच के तीसरे ही दिन इंग्लैंड को भारतीय टीम ने बड़ी श‍िकस्त दी. इंग्लैंड की टीम दूसरी पारी में भी तू चल मैं आया वाली तर्ज प रही.

केवल जो रूट ने जमकर खेला. रव‍िचंद्रन अश्व‍िन ने दूसरी पारी में 5 व‍िकेट हास‍िल क‍िए हैं. जसप्रीत बुमराह को 2 सफलताएं म‍िली. वहीं कुलदीप यादव को एक विकेट म‍िला. रवींद्र जडेजा भी एक विकेट झटकने में सफल रहे.

इंग्लैंड की दूसरी पारी भी बेदम रही, उसके एक के बाद एक व‍िकेट ग‍िरते रहे. बेन डकेट को सबसे पहले 100वां टेस्ट मैच खेल रहे अश्व‍िन ने आउट क‍िया. इसके बाद अश्व‍िन ने जैक क्राउली और ओली पोप को आउट क‍िया. ये तीनों ही बल्लेबाज 36 के स्कोर तक आउट हो गए थे.

फ‍िर जॉनी बेयरस्टो ने अपने 100 टेस्ट को यादगार बनाने के लिए कुछ शॉट खेले, लेक‍िन वो कुलदीप की फ‍िरकी में फंसकर LBW हो गए. इसके बाद लंच से पहले आर अश्व‍िन ने अंग्रेज कप्तान बेन स्टोक्स को भी महज 2 रनों पर चलता कर द‍िया. अश्व‍िन का जादू फ‍िर लंच के बाद भी चला. जब उन्होंने इंग्लैंड के व‍िकेटकीपर बेन फोक्स को आउट क‍िया.

टॉम हार्टले (20) और जो रूट के बीच पार्टनरश‍िप डेवलप होती, तभी कार्यवाहक कप्तान बुमराह ने 141 के स्कोर पर हार्टले को आउट कर द‍िया. इसके बाद दो गेंदे खेलने के बाद मार्क वुड भी चलते बने. रव‍िचंद्रन अश्व‍िन ने दूसरी पारी में जैसे ही 5 व‍िकेट ल‍िए, उन्होंने ऐसा टेस्ट मैच की पारी में 36 वीं बार क‍िया.

इस तरह अश्व‍िन भारत की ओर से टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार 5 व‍िकेट हॉल वाले ख‍िलाड़ी बन गए. टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा बार 5 व‍िकेट लेने का र‍िकॉर्ड मुथैया मुरलीधरन के नाम है. उन्होंने 67 बार ऐसा क‍िया. वहीं अश्व‍िन ने सर र‍िचर्ड हेडली की भी बराबरी कर ली, ज‍िन्होंने 36 बार ऐसा क‍िया. शेन वॉर्न ने टेस्ट क्रिकेट में पांच बार एक पारी में 37 बार ऐसा कारनामा क‍िया.

टीम इंड‍िया पहली पारी में 477 रनों पर ऑलआउट हो गई, वो दूसरे द‍िन के खेल में महज 4 रन ही जोड़ पाई. इससे पहले इंग्लैंड की टीम अपनी पहली पारी में 218 रनों पर ऑलआउट हो गई थी. भारतीय टीम को 259 रनों की बढ़त म‍िली है.

भारतीय टीम ने दूसरे दिन (8 मार्च) स्टम्प तक भारत ने अपनी पहली पारी में आठ विकेट पर 473 रन बनाए थे. इंग्लैंड की ओर से शोएब बशीर को 5 व‍िकेट म‍िले. वहीं मैच के तीसरे द‍िन जेम्स एंडरसन ने भी कुलदीप यादव को आउट कर अपने 700 व‍िकेट पूरे क‍िए.

भारत का पहला विकेट यशस्वी जायसवाल के रूप में गिरा, जो 57 रन बनाकर शोएब बशीर की गेंद पर आउट हुए. वहीं रोहित शर्मा ने टेस्ट क्रिकेट में अपना 12वां शतक जड़ा, रोह‍ित का शतक 154 गेंदों पर आया. रोहित के बाद शुभमन ग‍िल ने भी 137 गेंदों पर अपना चौथा टेस्ट शतक पूरा क‍िया.

हालांकि लंच के बाद टीम इंड‍िया को लगातार 2 झटके लगे, पहले बेन स्टोक्स ने भारतीय कप्तान रोह‍ित शर्मा को क्लीन बोल्ड क‍िया. वहीं स्कोरबोर्ड में 4 रन और जुड़ने के बाद शुभमन ग‍िल भी जेम्स एंडरसन की गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गए. यहां से सरफराज खान और देवदत्त पडिक्कल ने मिलकर पारी को संभाला. दोनों खिलाड़ियों के बीच चौथे विकेट के लिए 97 रनों की पार्टनरशिप हुई.

पडिक्कल ने 65 और सरफराज खान ने 56 रन बनाए. यहां से भारत ने नियमित अंतराल में विकेट खोए और उसका स्कोर एक समय आठ विकेट पर 428 रन हो गया था. तब ऐसा लग रहा था कि भारतीय टीम 450 रनों के अंदर सिमट जाएगी. लेकिन जसप्रीत बुमराह और कुलदीप यादव ने भारत को दूसरे दिन कोई और नुकसान नहीं होने दिया. हालांकि मैच के तीसरे द‍िन भारतीय पारी बहुत जल्दी स‍िमट गई.

Related Articles

Back to top button