ऑपरेशन अजय : इजराइल से भारतीय, 18 नेपाली नागरिक दिल्ली के लिए रवाना

तेल अवीव/नयी दिल्ली. इजराइल-हमास संघर्ष के बीच इजराइल छोड़ने की इच्छा जताने वाले भारतीय नागरिकों तथा 18 नेपाली नागरिकों को लेकर एक विशेष विमान ‘ऑपरेशन अजय’ के तहत मंगलवार को भारत के लिए रवाना हुआ. विदेश मंत्री एस जयशंकर ने सोशल मीडिया मंच ‘एक्स’ पर कहा, ”ऑपरेशन अजय आगे बढ.ा है. 286 और यात्री भारत लौट रहे हैं. विमान में 18 नेपाली नागरिक भी सवार हैं.” इजराइल में भारतीय दूतावास ने कहा कि ‘ऑपरेशन अजय’ जारी है और इसके तहत तेल अवीव से पांचवीं उड़ान दिल्ली के लिए रवाना हुई है.

इजराइल में नेपाल की राजदूत कांता रिजल ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया कि इनमें 18 नेपाली नागरिकों में से कुछ संघर्षरत क्षेत्रों में रह रहे थे, जबकि अन्य लोग लौटना चाहते थे. उन्होंने कहा, ”हमने 12 अक्टूबर को नेपाली एयरलाइंस से 254 नेपाली नागरिकों को भेजा तथा बाकियों को बाहर निकालने के लिए और उड़ानों की व्यवस्था करने पर विचार किया जा सकता है.”

इजराइल में नेपाली मिशन के उप प्रमुख अर्जुन धिमिरे ने ‘पीटीआई-भाषा’ से कहा, ”दोनों दूतावास (भारतीय और नेपाली) संपर्क में हैं और हमेशा एक-दूसरे की मदद करते हैं. इस बार भी सीमित उड़ानों को देखते हुए नेपाली दूतावास ने अपने 18 नागरिकों को ले जाने के लिए कहा था.” ‘ऑपरेशन अजय’ के तहत विशेष उड़ान सुविधा उन भारतीय नागरिकों की वापसी के लिए 12 अक्टूबर को शुरू की गईं, जो गाजा से हमास आतंकवादियों द्वारा इजराइली शहरों पर सात अक्टूबर को किए गए भीषण हमलों के बाद पैदा हुए हालात के मद्देनजर स्वदेश लौटना चाहते हैं. इन हमलों के कारण क्षेत्र में काफी तनाव पैदा हो गया है.

गत सप्ताह, तेल अवीव से चार विशेष विमानों में बच्चों सहित कुल 906 यात्री भारत आए थे. युद्ध शुरू होने के बाद से अब तक फलस्तीन के 2,778 लोग मारे जा चुके हैं. आधिकारिक इजराइली सूत्रों के अनुसार, इजराइल में कम से कम 1,400 इजराइली और विदेशी नागरिक मारे गए हैं.

Related Articles

Back to top button