भाजपा के ‘दमन’ को खत्म करने के लिए विपक्षी दलों को साथ आना चाहिए : खड़गे

नयी दिल्ली. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे ने रविवार को कहा कि सभी विपक्षी दलों को भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के खिलाफ एकजुट होकर लोगों को उसके ‘दमन’ से मुक्त कराना चाहिए. उन्होंने यह भी कहा कि कांग्रेस ने उत्तर प्रदेश में गठबंधन का नेतृत्व करने के लिए बहुजन समाज पार्टी (बसपा) प्रमुख मायावती से संपर्क किया था, लेकिन कोई जवाब नहीं मिला.

खड़गे की टिप्पणी से एक दिन पहले कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा था कि उनकी पार्टी ने बसपा प्रमुख मायावती को उत्तर प्रदेश में गठबंधन करने और मुख्यमंत्री पद का चेहरा बनने की पेशकश की थी, लेकिन उन्होंने बात तक नहीं की. हालांकि, बसपा सुप्रीमो ने इस दावे का खंडन किया है.

खड़गे ने कहा, ‘‘महंगाई और बढ़ती कीमतों से आज लोग त्रस्त हैं, नौकरियां नहीं हैं और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) सभी संवैधानिक संस्थाओं पर कब्जा कर रहा है. ऐसे में हमारे लोकतंत्र का क्या होगा तथा बाबासाहेब के संविधान की रक्षा कौन करेगा?’’ उन्होंने कहा, ‘‘भाजपा के खिलाफ इस लड़ाई में सभी विपक्षी दलों को एकजुट होकर मुकाबला करना चाहिए ताकि लोगों को कुछ राहत मिल सके.’’

खड़गे ने यह भी कहा कि उत्तर प्रदेश में कांग्रेस को बसपा के साथ एकजुट होना चाहिए और साथ मिलकर भाजपा को राज्य से बाहर करना चाहिए, ताकि भाजपा द्वारा ‘‘सत्ता के अहंकार’’ में लोगों के खिलाफ किए जा रहे ‘‘अत्याचारों’’ को खत्म किया जा सके.
कांग्रेस नेता ने दावा किया कि सत्तारूढ़ दल के इस ‘दमन’ से सबसे ज्यादा प्रभावित महिलाएं, दलित, अल्पसंख्यक और शोषित लोग हैं.

राज्यसभा में विपक्ष के नेता ने कहा, ‘‘कांग्रेस ने कई प्रयास किए और इस संबंध में कांग्रेस ने मायावती जी से कांग्रेस के साथ आने और भाजपा के खिलाफ गठबंधन का नेतृत्व करने का आग्रह किया था. लेकिन उन्होंने ऐसा नहीं किया, वजह चाहे कुछ भी हो. राहुल गांधी ने कल यही बात कही थी.’’ गांधी के दावे को खारिज करते हुए मायावती ने कहा कि अन्य दलों की ंिचता करने के बजाय राहुल गांधी को अपनी पार्टी की ंिचता करनी चाहिए. मायावती ने कांग्रेस नेता पर पलटवार करते हुए कहा कि गांधी द्वारा द्वारा लगाए गए सभी आरोप गलत हैं और उनकी पार्टी की ‘‘जातिवादी मानसिकता’’ और द्वेष की भावना को दर्शाते हैं.

Related Articles

Back to top button