उपग्रह रोधी मिसाइल परीक्षणों पर प्रतिबंध लगाने की तैयारी कर रहा है: अमेरिका

वांिशगटन. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के प्रशासन ने घोषणा की है कि वह अमेरिका द्वारा उपग्रह रोधी मिसाइलों के परीक्षण पर रोक लगा रहा है। अमेरिकी राष्ट्रपति कार्यालय व्हाइट हाउस के अधिकारियों का कहना है कि यह कदम अंतरिक्ष में सैन्य कार्रवाई के लिए नये मानदंड स्थापित करने के उद्देश्य से उठाया जा रहा है।

दरअसल, अमेरिका उपग्रह रोधी मिसाइल परीक्षण करने के लिए रूस और चीन की तीखी आलोचना करता रहा है। अमेरिका ने हालांकि 14 साल पहले एक खराब जासूसी उपग्रह को नष्ट करने के लिए अपनी नौसेना के युद्धपोत से एक मिसाइल दागी थी। अमेरिका का यह फैसला इसलिए भी महत्वपूर्ण माना जा रहा है क्योंकि रूस ने सोवियत काल के एक निष्क्रिय उपग्रह को नष्ट करने के लिए नवंबर में एक मिसाइल दागी थी। रूस के इस कदम के बाद अंतरिक्ष के सैन्यीकरण पर बहस काफी तेज हो गयी थी।

अमेरिका की उपराष्ट्रपति कमला हैरिस ने रूसी कदम को ‘‘गैर-जिम्मेदाराना कार्रवाई’’ बताते हुए इसकी कड़ी आलोचना की थी।
अमेरिका की अंतरिक्ष कमान के मुताबिक रूस द्वारा उपग्रह को नष्ट करने के तहत दागी गई मिसाइल के कारण अंतरिक्ष मलबे के 1,500 से अधिक टुकड़े पैदा हुए थे जिसके परिणामस्वरूप अंतरराष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन पर सवार अमेरिकी और रूसी अंतरिक्ष यात्रियों के अलावा चीन के तियांगोंग अंतरिक्ष स्टेशन के लिए जोखिम बढ़ गया था। गौरतलब है कि उपग्रह रोधी मिसाइलों के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा करने वाला अमेरिका दुनिया का पहला देश है।

Related Articles

Back to top button