देश की पहली मुस्लिम फाइटर पायलट बनने जा रही सानिया ने की मुख्यमंत्री से मुलाकात

लखनऊ. राष्ट्रीय रक्षा अकादमी (एनडीए) की परीक्षा उत्तीर्ण कर देश की पहली मुस्लिम फाइटर पायलट बनने जा रही सानिया मिर्जा ने मंगलवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मुलाकात की. प्रदेश के अल्पसंख्यक कल्याण राज्य मंत्री दानिश आजाद अंसारी ने बताया कि सानिया ने मुख्यमंत्री से उनके आवास पर भेंट की और इस दौरान उनके पिता शाहिद अली और मां तबस्सुम मिर्जा भी मौजूद थीं.

सानिया और उनके माता-पिता को मुख्यमंत्री से मिलवाने गये अंसारी ने बताया कि आदित्यनाथ ने सानिया को बधाई देते हुए उनके उज्जवल भविष्य की कामना की. मंत्री के अनुसार साथ ही, मुख्यमंत्री ने उनके पिता माता-पिता को भी बधाई दी और कहा, ‘‘ हमारी बच्चियों को ऐसे ही कीर्तिमान रचते रहने की जरूरत है.’’ अंसारी के अनुसार मुख्यमंत्री ने कहा कि अगर सोनिया को कभी सरकार से किसी भी तरह के सहयोग की जरूरत हो तो वह नि:संकोच कहें क्योंकि सरकार युवाओं को शिक्षित और प्रोत्साहित करने के लिए सदैव तत्पर है.

अंसारी ने बताया कि सानिया अल्पसंख्यक समाज की गौरव हैं और प्रदेश की भाजपा सरकार ने शिक्षा और महिला सशक्तीकरण की दिशा में खासकर अल्पसंख्यकों के लिये जिस तरीके से प्रयास की है, उसी का फल है कि एक आम परिवार में जन्मी सानिया मिर्जा ने उत्तर प्रदेश की पहली महिला पायलट होने की उपलब्धि हासिल करके राज्य का गौरव बढ़ाया है.

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर जिले के जसोवर गांव की सानिया मिर्जा ने इसी साल अप्रैल में एनडीए की परीक्षा दी थी. नवंबर में जारी परिणाम में उनका चयन हुआ है. वह फ्लाइंग विंग में चुनी जाने वाली दो महिलाओं में से एक हैं. सानिया का प्रशिक्षण पुणे में होगा. सानिया मिर्जा देश की पहली मुस्लिम महिला फाइटर पायलट बन सकती हैं. अगर वह फाइटर पायलट बनीं तो उत्­तर प्रदेश की भी पहली महिला फाइटर पायलट होंगी.

Related Articles

Back to top button