‘भाड़े के सैनिकों’ के ठिकाने को निशाना बनाया: रूस

मॉस्को. रूस के रक्षा मंत्रालय ने कहा है कि रूसी सेना ने यूक्रेन के उस सैन्य अड्डे को नष्ट करने के लिए प्रक्षेपास्त्रों का इस्तेमाल किया जहां विदेशी लड़ाकों को प्रशिक्षण दिया जा रहा था. मंत्रालय के प्रवक्ता इगोर कोनाशेनकोव ने बृहस्पतिवार को कहा कि प्रशिक्षण केंद्र कीव से लगभग 125 किलोमीटर पश्चिम में मध्य यूक्रेन के जÞाइटॉमिर क्षेत्र में था.

यूक्रेन की ओर से रूसी दावे पर तत्काल कोई टिप्पणी नहीं की गई. रूस उन विदेशी लड़ाकों का संदर्भ देता है जो भाड़े के सैनिकों के रूप में युद्ध में यूक्रेनी सैनिकों में शामिल हुए थे. कोनाशेनकोव ने कहा कि रूसी प्रक्षेपास्त्रों ने यूक्रेन में एक गोला बारूद डिपो और एक विमान-रोधी प्रणाली को भी नष्ट कर दिया.

रूस-यूक्रेन युद्ध में प्रमुख घटनाक्रम: रूस, तुर्की ने अनाज निर्यात की योजना का समर्थन किया संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट: यूक्रेन युद्ध से बढ़ रही है लाखों की पीड़ा

अन्य घटनाक्रम:
कीव: पूर्वी यूक्रेन के लुहान्स्क प्रांत के गवर्नर ने कहा कि रूसी सेना सिविएरोडोनेट्सक शहर पर रॉकेट, तोपखाने और मोर्टार से हमला कर रही है. सेरही हैदाई ने बृहस्पतिवार को द एसोसिएटेड प्रेस से यह भी कहा कि पड़ोसी लिसीचांस्क को दिन-रात गोलाबारी का सामना करना पड़ रहा है.

उन्होंने कहा कि रूस लिस्चांस्क और बखमुट शहर को जोड़ने वाली प्रमुख सड़क पर नियंत्रण की कोशिश कर रहा, लेकिन विफल रहा है.
हैदाई ने कहा कि यूक्रेन अभी भी “अपेक्षाकृत सुरक्षित मार्ग से इस क्षेत्र में मानवीय आपूर्ति देने में सक्षम है.” यूक्रेन का पूर्वी क्षेत्र दो महीने से अधिक समय से रूस के हमलों का मुख्य केंद्र रहा है. हैदाई ने कहा कि एक रासायनिक संयंत्र पर दो हमले हुए और सिविएरोडोनेट्सक में “भयंकर लड़ाई” जारी है. गवर्नर ने कहा कि शहर में यूक्रेन की सेना हर गली और घर के लिए लड़ रही है.

पेरिस: यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जÞेलेंस्की का कहना है कि रूस का उनके देश पर आक्रमण पर्यावरण के लिए खतरा है और इससे अजÞोव सागर एवं काला सागर में खतरनाक प्रदूषण हो सकता है. जÞेलेंस्की ने पेरिस स्थित आर्थिक सहयोग और विकास संगठन की एक मंत्रिस्तरीय बैठक में यह टिप्पणी की. उन्होंने हरित ऊर्जा के पक्ष में रूसी प्राकृतिक गैस से देशों के दूर रहने की आवश्यकता पर मंत्रियों को प्रभावित करने के लिए मंच का उपयोग किया. काला सागर और अजÞोव सागर यूक्रेन और रूस दोनों की सीमा पर है. काला सागर बुल्गारिया, जॉर्जिया, रोमानिया और तुर्की की सीमा भी लगाता है.

र्बिलन: पोलैंड के राष्ट्रपति आंद्रेजेज दुदा ने व्लादिमीर पुतिन के साथ फ्रांस और जर्मनी के नेताओं की फोन पर हुई बातचीत की तीखी आलोचना करते हुए कहा कि बातचीत केवल रूसी नेता को वैध बनाने का काम करती है.

Related Articles

Back to top button