यूक्रेन: रूसी सेना की भारी गोलाबारी में 10 नागरिकों की मौत

कीव. यूक्रेन के दक्षिणी शहर मायकोलैव में रूस के मिसाइल हमले में कम से कम पांच नागरिकों के मारे जाने के साथ एक दिन पहले देश भर में रूसी हमलों में करीब 10 लोगों की मौत हो गई जबकि पूर्वी और दक्षिणी क्षेत्रों में 20 अन्य घायल हो गये. हाल के दिनों में मायकोलैव को बार-बार निशाना बनाया गया है जबकि बुधवार को जपोरिजजिया शहर को भी एक बार फिर से निशाना बनाया गया. यह हमला यूक्रेन के दक्षिण में रूस के अपनी पकड़ बनाने के संकल्प को प्रर्दिशत करता है.

रूसी हमलों के बीच अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ंिब्लकन ने रूस पर आरोप लगाया है कि उसने महिलाओं और बच्चों समेत हजारों यूक्रेनी नागरिकों को जबरन रूस भेज कर युद्ध अपराध किया है. ंिब्लकन ने दावा किया कि मास्को ने ऐसा कर यूक्रेन की जनसांख्यिकी में बदलाव करने की कोशिश की है.

उन्होंने एक बयान में कहा, ‘‘रूसी प्राधिकारी बंदी बनाये गये लोगों को रिहा करे. जबरन देश छोड़ने को मजबूर किये गये यूक्रेनी नागरिकों को शीघ्र और सुरक्षित स्वदेश वापस लाया जाए.’’ ंिब्लकन ने कहा कि नौ लाख से लेकर 1.6 लाख यूक्रेनी नागरिकों को बंदी बनाया गया और रूस भेज दिया गया, जिनमें 2,60,000 बच्चे शामिल हैं.

उन्होंने कहा, ‘‘अमेरिका और हमारे सहयोगी चुप नहीं रहेंगे. यूक्रेन और इसके नागरिक न्याय पाने के हकदार हैं.’’ इस बीच, यूक्रेन और रूस के अधिकारियों ने युद्ध शुरू होने के बाद से पहली बार बैठक की. यूक्रेन से अनाज निर्यात करने के मुद्दे पर इस्तांबुल में उनकी वार्ता चल रही है. संयुक्त राष्ट्र के प्रतिनिधि भी वार्ता में शामिल हैं. यूक्रेन विश्व में गेहूं, मक्का और सूरजमुखी के तेल के सबसे बड़े निर्यातकों में शामिल है.

यूक्रेन के विदेश मंत्री ने कहा कि मालवाहक जहाजों को सुरक्षा की गारंटी के बिना उनके देश के बंदरगाहों से अनाज का निर्यात बहाल नहीं होगा. दोनेत्स्क प्रशासनिक प्रमुख पावले कायरीलेंको ने कहा रूसी सेना के हमले में ज्यादातर लोगों की मौत दोनेत्स्क प्रांत में हुई. यह प्रांत उस क्षेत्र का हिस्सा है जहां रूस सर्मिथत अलगाववादी पिछले आठ वर्षों से विद्रोह कर रहे हैं. रूसी सैनिकों ने बाखमत शहर में भी भारी गोलाबारी की है.

पड़ोसी नुहांस्क प्रांत के गवर्नर सेरहीय हैदई ने कहा कि यूक्रेनी सैनिक रूसी गोलाबारी के बीच दो गांवों पर पुन: नियंत्रण करने के लिए लड़ाई लड़ रहे हैं. रूसी तोपखाने ने उत्तर-पूर्व यूक्रेन में भी गोले बरसाये हैं जहां के क्षेत्रीय गवर्नर ओलेग सायनीहुबोव ने रूसी सैनिकों पर खारकिव में नागरिकों को आतंकित करने का आरोप लगाया है.

रूसी सैनिकों के यूक्रेन के पूर्वी हिस्से में बढ़ने के बीच यूक्रेनी सेना ने दक्षिण में एक शहर पर फिर से अपना नियंत्रण करने का दावा किया है. यूक्रेन की सेना ने मंगलवार को दावा किया कि उसने नोवा काखोवका में एक रूसी गोला-बारूद डिपो को नष्ट करने के लिए मिसाइल दागी. वहीं, रूस की समाचार एजेंसी तास ने कहा है कि कथित विस्फोट एक उवर्रक भंडारण स्थल पर हुआ.

इस बीच, अन्य घटनाक्रमों के तहत पूर्वी यूक्रेन के दोनेत्स्क में मास्को सर्मिथत अलगाववादी सरकार के नेता ने कहा कि आतंकवाद के मामले में दोषी करार दिये गये विदेशी लड़ाकों ने अपनी मौत की सजा के खिलाफ अपील की है. यदि स्वघोषित दोनेत्स्क पीपुल्स रिपब्लिक की अपीलीय अदालत ने अपील खारिज कर दी तो ब्रिटेन के दो नागरिकों एवं मोरक्को के एक नागरिक की मौत की सजा क्रियान्वित कर दी जाएगी. वहीं, संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी ने कहा है कि ज्यादातर यूक्रेनी शरणार्थी स्वदेश लौटना चाहते हैं लेकिन वे स्थिति में सुधार का इंतजार कर रहे हैं.

Related Articles

Back to top button