अजय माकन कांग्रेस के नये कोषाध्यक्ष

नयी दिल्ली. कांग्रेस ने रविवार को पवन कुमार बंसल की जगह अपने वरिष्ठ नेता अजय माकन को नया कोषाध्यक्ष नियुक्त किया.
माकन को राहुल गांधी का करीबी विश्वासपात्र माना जाता है और कुछ महीने पहले राजस्थान के प्रभारी कांग्रेस महासचिव के पद से इस्तीफा देने के बाद से उनके पास कोई पद नहीं था.

कांग्रेस महासचिव के. सी. वेणुगोपाल ने एक बयान में कहा, ”पार्टी अध्यक्ष ने अजय माकन को तत्काल प्रभाव से अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (एआईसीसी) का कोषाध्यक्ष नियुक्त किया है.” बयान में कहा गया, ”पार्टी निवर्तमान कोषाध्यक्ष पवन कुमार बंसल के योगदान की सराहना करती है.” अहमद पटेल के निधन के बाद बंसल को अंतरिम कोषाध्यक्ष नियुक्त किया गया था.

बंसल को कांग्रेस के महत्वपूर्ण पद से अचानक हटाए जाने के बीच सूत्रों ने कहा कि पूर्व केंद्रीय मंत्री बंसल कार्यालय में उपस्थित नहीं हो रहे थे, क्योंकि मल्लिकार्जुन खरगे की अध्यक्षता में नयी कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) के पुनर्गठन के बाद से वह कथित तौर पर नाराज हैं.

सूत्रों का कहना है कि कोषाध्यक्ष के रूप में नियुक्ति से पहले सीडब्ल्यूसी में स्थायी आमंत्रित सदस्य रहे बंसल को खरगे ने पार्टी में फिर से स्थायी आमंत्रित सदस्य बना दिया. उन्होंने कहा कि सीडब्ल्यूसी में स्थायी आमंत्रित सदस्य के रूप में नियुक्त करते समय पार्टी की निर्णय लेने वाली शीर्ष संस्था, कार्य समिति में कोषाध्यक्ष के पद को ”कमजोर” कर दिया गया.

अहमद पटेल के निधन के बाद बंसल को अंतरिम कोषाध्यक्ष नियुक्त किया गया था. बंसल लगभग तीन वर्षों तक इस पद पर रहे.
माकन ने अपनी नयी जिम्मेदारी के लिए कांग्रेस नेतृत्व को धन्यवाद दिया और कहा कि वह अपनी नयी भूमिका ईमानदारी और समर्पण के साथ निभाएंगे.

माकन ने सोशल मीडिया ‘एक्स’ (पूर्व में ट्विटर) पर पोस्ट में कहा, ”मैं इस समय स्क्रीनिंग कमेटी की बैठक में भाग लेने के लिए रायपुर में हूं. मुझे कांग्रेस के कोषाध्यक्ष के रूप में मेरी नियुक्ति की सूचना दी गई है. यह वास्तव में महत्वपूर्ण जिम्मेदारी है.” उन्होंने कहा, ”मुझ पर भरोसा जताने के लिए मैं कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे, पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और सोनिया गांधी एवं संगठन महासचिव के. सी. वेणुगोपाल का आभार व्यक्त करना चाहता हूं.” माकन ने कहा, ”मैं अपने नेताओं और पार्टी के कार्यकर्ताओं, दोनों को आश्वस्त करता हूं कि उनके अंशदान के संरक्षक के रूप में, मैं पूरी मेहनत, ईमानदारी और समर्पण के साथ काम करूंगा.”

Related Articles

Back to top button