नौकरी के बदले जमीन मामले में सीबीआई की नौ स्थानों पर छापेमारी

नयी दिल्ली/पटना. केन्द्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने ‘नौकरी के बदले जमीन’ मामले की जांच के सिलसिले में मंगलवार को कई राज्यों में राष्ट्रीय जनता दल (राजद) की विधायक किरण देवी और राज्यसभा सदस्य प्रेम चंद गुप्ता से संबंधित नौ ठिकानों पर छापेमारी की. अधिकारियों ने यह जानकारी दी.

अधिकारियों ने बताया कि बिहार के आरा तथा पटना में किरण देवी तथा उनके पति अरुण सिंह से संबंधित परिसरों और हरियाणा के गुरुग्राम एवं रेवाड़ी, नोएडा तथा दिल्ली में गुप्ता से जुड़े परिसरों पर छापेमारी की गई. उन्होंने बताया कि सीबीआई अधिकारियों ने सुबह विधायक के पटना के हार्डिंग रोड स्थित आधिकारिक आवास पर छापेमारी की और कुछ दस्तावेज एकत्र किए.

अधिकारियों ने बताया कि आरा में किरण देवी के निर्वाचन क्षेत्र संदेश में भी उनसे जुड़ी संपत्तियों पर छापेमारी की गई. ‘पीटीआई-भाषा’ ने किरण देवी की प्रतिक्रिया जानने के लिए उनसे कई बार संपर्क करने की कोशिश की, लेकिन इसमें सफलता नहीं मिल सकी. यह मामला राजद प्रमुख लालू प्रसाद के 2004 से 2009 के बीच रेलमंत्री रहने के दौरान कथित तौर पर उपहार में दी गई या बेची गई जमीन के बदले रेलवे में दी गई नियुक्तियों से जुड़ा है. केंद्रीय रेलवे में भर्ती के नियमों तथा प्रक्रियाओं का कथित तौर पर उल्लंघन कर नियुक्तियां की गई थीं.

आरोप है कि नियुक्ति के लिए कोई विज्ञापन या सार्वजनिक नोटिस जारी नहीं किया गया, लेकिन पटना के कुछ निवासियों को रेलवे के मुंबई, जबलपुर, कोलकाता, जयपुर तथा हाजीपुर स्थित विभिन्न जोनल कार्यालयों में स्थानापन्न (सब्स्टिट्यूट) के रूप में नियुक्त किया गया. राजद के प्रवक्ता मृत्युंजय तिवारी ने आरोप लगाया कि केंद्र में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के नेतृत्व वाली सरकार ने कर्नाटक में हार के तुरंत बाद विपक्षी नेताओं के खिलाफ केंद्रीय एजेंसियों का ‘दुरुपयोग’ करना शुरू कर दिया है.

उन्होंने कहा, ‘‘कर्नाटक चुनाव परिणाम से हताश भाजपा की अगुआई वाली सरकार ने एक बार फिर चुनावी युद्ध के मैदान के बाहर बदला लेने के लिए केंद्रीय जांच एजेंसियों का दुरुपयोग करना शुरू कर दिया है. हमारे नेताओं के खिलाफ आज की छापेमारी ने एक बार फिर भाजपा का पर्दाफाश कर दिया है कि वे किस तरह विपक्षी नेताओं के खिलाफ केंद्रीय एजेंसियों का इस्तेमाल कर रहे हैं.’’ भाजपा नेता एवं विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष विजय कुमार सिन्हा ने कहा, ‘‘केंद्रीय जांच एजेंसियां ??अपना काम कर रही हैं और भ्रष्टाचारियों के खिलाफ कार्रवाई कर रही हैं. वे (राजद) सीबीआई की कार्रवाई से इतने डरे हुए क्यों हैं?’’

Related Articles

Back to top button