विवादास्पद टिप्पणी मामला, खाड़ी देशों के साथ अच्छे संबंध जारी रहेंगे : पीयूष गोयल

कोच्चि. केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने मंगलवार को कहा कि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की अपदस्थ प्रवक्ता नूपुर शर्मा द्वारा पैगंबर मोहम्मद पर की गई विवादास्पद टिप्पणी का केंद्र में सत्तारूढ़ राजग पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा है, क्योंकि वह एक सरकारी पदाधिकारी नहीं थीं. उन्होंने कहा कि खाड़ी देशों के साथ हमारे संबंध जारी रहेंगे, जिन्होंने इस मुद्दे पर तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की है.
उन्होंने शर्मा के निलंबन का हवाला देते हुए कहा कि प्रवक्ता के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई की गई है.

पैगंबर मोहम्मद के खिलाफ उनकी कथित अपमानजनक टिप्पणी को लेकर कुछ मुस्लिम देशों के विरोध से विवाद बढ़ने पर भाजपा ने रविवार को नूपुर शर्मा को निलंबित कर दिया था और दिल्ली इकाई के मीडिया प्रमुख नवीन कुमार ंिजदल को पार्टी से निष्कासित कर दिया था.

मुस्लिम समूहों के प्रदर्शनों, कुवैत, कतर और ईरान जैसे देशों की तीखी प्रतिक्रिया के बीच भाजपा ने एक बयान जारी कर कहा ”वह सभी धर्मों का सम्मान करती है और किसी भी धार्मिक व्यक्तित्व के अपमान की कड़ी ंिनदा करती है.” वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री गोयल से विवाद के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा ‘‘मुझे नहीं लगता कि यह बयान किसी सरकारी पदाधिकारी ने दिया है और इसलिए इसका सरकार पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा है. पार्टी ने आवश्यक कार्रवाई की है.’’

उन्होंने कहा ‘‘विदेश मंत्रालय ने उस टिप्पणी पर स्पष्टीकरण दिया है. भाजपा ने इस संबंध में आवश्यक कार्रवाई की है. इन सभी देशों के साथ हमारे बहुत अच्छे संबंध हैं और यह संबंध बहुत अच्छे बने रहेंगे.’’ विवाद के मद्देनजर सोशल मीडिया पर भारतीय उत्पादों के बहिष्कार के अभियान के बारे में पूछे जाने पर मंत्री ने कहा कि उन्होंने ऐसी किसी बात के बारे में नहीं सुना है. उन्होंने कहा ‘‘उन्होंने (खाड़ी देशों ने) केवल इस बात का उल्लेख किया है कि ऐसा बयान नहीं दिया जाना चाहिए और तदनुसार, टिप्पणी करने वाले व्यक्ति के खिलाफ कार्रवाई की गई है.’’ केंद्रीय मंत्री ने कहा कि खाड़ी देशों में रहने वाले सभी भारतीय सुरक्षित हैं और ंिचता करने की जरूरत नहीं है.

Related Articles

Back to top button