एफआईएच पुरस्कारों की दौड़ में हरमनप्रीत, श्रीजेश और सविता

लुसाने. भारतीय स्टार ड्रैग फ्लिकर हरमनप्रीत सिंह को मंगलवार को ‘एफआईएच हॉकी स्टार्स अवार्ड्स 2021-22’ के लिये साल के सर्वश्रेष्ठ पुरूष खिलाड़ी पुरस्कार के लिये नामांकित पांच खिलाड़ियों में चुना गया जबकि पीआर श्रीजेश और सविता पूनिया को क्रमश: सर्वश्रेष्ठ पुरूष और महिला गोलकीपरों के लिये नामित किया गया.

एफआईएच पुरूष ‘प्लेयर आॅफ द ईयर’ पुरस्कार के लिये भारतीय टीम के उप कप्तान हरमनप्रीत को बेल्जियम के दो खिलाड़ियों आर्थर डि स्लूवर और टॉम बून तथा जर्मनी के निकलास वेलेन और नीदरलैंड के साथ चुना गया. एफआईएच महिला ‘प्लेयर आॅफ द पुरस्कार’ के लिये खिलाड़ियों की सूची में कोई भारतीय शामिल नहीं है.

हरमनप्रीत ने पिछले साल भी यह पुरस्कार जीता था जब भारतीय खिलाड़ियो और कोचों ने तोक्यो ओलंपिक खेलों में ऐतिहासिक प्रदर्शन के बाद सभी पुरस्कार अपने नाम किये थे जिसमें पुरूष टीम ने 41 साल बाद पहली बार कांस्य पदक जीता था जबकि महिला टीम कांस्य पदक के मैच में हार गयी थी. पुरूष टीम के कोच ग्राहम रीड, श्रीजेश और सविता ने पिछले साल भी पुरस्कार जीते थे.

पिछले साल (2020-21) सभी पांच वर्गों में भारतीयों ने बाजी मारी थी जिसके बाद विवाद खड़ा हो गया था जिसमें पुरूष ओलंपिक चैम्पियन बेल्जियम सबसे ज्यादा खिलाफ थी. रीड और यानेके शॉपमैन को क्रमश: साल के सर्वश्रेष्ठ पुरूष और महिला कोच के पुरस्कार की सूची में नामांकित किया गया जबकि मुमताज खान और संजय को क्रमश: महिला और पुरूष वर्ग में ‘राइंिजग प्लेयर आॅफ द ईयर’ (साल के उभरते हुए खिलाड़ी) के लिये नामांकित किया गया.

अंतरराष्ट्रीय हॉकी महासंघ (एफआईएच) ने कहा कि खिलाड़ी, कोच, मीडिया और प्रशंसक इन वर्गों में मंगलवार (छह सितंबर) से 30 सितंबर तक आॅनलाइन अपन मत दे सकते हैं. सभी वर्गों के विजेताओं की घोषणा अक्टूबर के शुरू में की जायेगी. साथ ही साल के सर्वश्रेष्ठ अंपायर (पुरूष और महिला वर्ग) के लिये चयन एफआईएच आधिकारिक समिति द्वारा किया जायेगा.

नयी मतदान प्रक्रिया में एक विशेषज्ञ ग्रुप शामिल है जिनके कुल नतीजे में 40 प्रतिशत और राष्ट्रीय संघ (जिनका प्रतिनिधित्व राष्ट्रीय टीम के कप्तान और कोच करेंगे) के मत की 20 प्रतिशत हिस्सेदारी होगी जबकि प्रशंसक और अन्य खिलाड़ी (20 प्रतिशत), मीडिया (20 प्रतिशत) बचे हुए 40 प्रतिशत पूरा करेंगे.

लेकिन अंतिम सूची एक विशेषज्ञ ग्रुप द्वारा तैयार की जायेगी जिसमें खिलाड़ी, पूर्व खिलाड़ी, कोच और प्रत्येक महाद्वीप महासंघ द्वारा चयनित अधिकारी शामिल होंगे. खिलाड़ियों के नामांकन में एफआईएच हॉकी प्रो लीग, एफआईएच हॉकी महिला विश्व कप, एफआईएच हॉकी जूनियर विश्व कप और महाद्वीपीय चैम्पियनशिप (सीनियर वर्ग) के प्रदर्शन को देखा गया.

Related Articles

Back to top button