नीतीश विपक्षी गठबंधन ‘इंडिया’ के घटक दलों में सीट बंटवारा जल्द चाहते थे: जदयू नेता

पटना. बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार चाहते थे कि विपक्षी गठबंधन इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस (इंडिया) के घटक दलों में सीट बंटवारा जल्द हो जाए ताकि लोकसभा चुनाव के लिए अभियान दो अक्टूबर को गांधी जयंती के दिन से शुरू किया जा सके. जनता दल-यूनाइटेड (जदयू) अध्यक्ष के एक करीबी सहयोगी ने यह जानकारी शुक्रवार को दी.

जदयू के राष्ट्रीय महासचिव संजय कुमार झा, जिन्होंने नीतीश के साथ ‘इंडिया’ गठबंधन की बैठकों में भाग लिया था, ने अफसोस जताया कि कीमती समय बर्बाद किया गया. लेकिन उन्होंने उम्मीद जताई कि इस महीने के अंत तक सीट-बंटवारे को अंतिम रूप दे दिया जाएगा.

झा ने यहां जदयू कार्यालय में संवाददाताओं से कहा,”सीट-बंटवारे में बहुत देरी हुई है, इसमें कोई संदेह नहीं है. नीतीश कुमार ने पिछले साल हुई बैठकों में से एक में सुझाव दिया था कि घटक दल अक्टूबर से पहले प्रक्रिया पूरी कर लें. उन्होंने प्रस्ताव दिया था कि बहुदलीय गठबंधन दिल्ली स्थित महात्मा गांधी के स्मारक राजघाट से दो अक्टूबर को अभियान शुरू करे.” झा ने कहा कि बिहार के मुख्यमंत्री इस तरह का प्रस्ताव लेकर आए क्योंकि वह समझते थे कि भाजपा से मुकाबला करने के लिए गठबंधन को इसकी गति के साथ तालमेल बिठाने की जरूरत है.

उन्होंने कहा, ”ऐसा नहीं हो पाने का एक कारण यह था कि कांग्रेस पांच राज्यों के विधानसभा चुनाव में व्यस्त हो गई थी.” झा ने कहा, ”हमें उम्मीद है कि कम से कम अब सहयोगी दल जनवरी के अंत तक सीट-बंटवारे को पूरा करने के उनके सुझाव पर ध्यान देंगे. ‘इंडिया’ देश में अगली सरकार बनाने का लक्ष्य रख सकता है, बशर्ते हम तेजी से काम करें.” झा नीतीश कुमार कैबिनेट में सूचना एवं जनसंपर्क और जल संसाधन विभाग के मंत्री हैं.

Related Articles

Back to top button