लोकतंत्र में उन लोगों के लिए कोई जगह नहीं, जो इसमें विश्वास नहीं रखते : नड्डा

नयी दिल्ली. भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा ने रविवार को कांग्रेस नेता राहुल गांधी पर प्रजातंत्र की हर मर्यादा लांघने का आरोप लगाया और कहा कि उनसे लोकतांत्रिक तरीके से ‘अपना बोरिया बिस्तर’ समेटने के लिए कहना चाहिए.
नड्डा ने चेन्नई में भारतीय जनता युवा मोर्चा की ‘राष्ट्रीय युवा संसद’ का उद्घाटन करने के बाद डिजिटल माध्यम से दिए संबोधन में कहा, ‘‘जिन्हें लोकतंत्र में विश्वास नहीं है, उनके लिए लोकतंत्र में कोई स्थान नहीं है.’’

उन्होंने राहुल पर अमेरिका और यूरोपीय देशों जैसी विदेशी ताकतों को भारत के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप करने के लिए ‘‘उकसाने’’ का आरोप लगाते हुए कहा कि कांग्रेस आज मानसिक दिवालियेपन से ग्रसित है. भाजपा अध्यक्ष ने कहा, ‘‘राहुल गांधी ने लोकतंत्र की हर मर्यादा लांघ दी है.’’ उन्होंने कहा, ‘‘वह (राहुल) किस तरह के बयान देते हैं. भारत के लोग उनकी बात नहीं सुनते, वे सिर्फ उन्हें झेलते हैं.’’ नड्डा ने कहा, ‘‘राहुल गांधी ने भारत के लोकतांत्रिक मूल्यों के बारे में अपनी शर्मनाक टिप्पणियों से न सिर्फ देश का अपमान किया है, बल्कि दूसरे देशों को हमारे देश में हस्तक्षेप करने के लिए भी आमंत्रित किया है.’’ उन्होंने कहा कि राहुल गांधी को लोकतांत्रिक तरीके से बोरिया बिस्तर समेटने के लिए कहना चाहिए.

बहरहाल, कांग्रेस ने भाजपा के आरोप को खारिज किया है. राहुल ने ब्रिटेन में अपनी टिप्पणियों पर सत्तारूढ़ दल के सदस्यों की आलोचना का जवाब देने के लिए संसद में बोलने की अनुमति मांगी है. कांग्रेस ने दावा किया है कि भाजपा अडाणी समूह से जुड़े मुद्दे से ध्यान भटकाने के लिए राहुल गांधी की टिप्पणियों की ‘‘गलत व्याख्या’’ कर रही है. नड्डा ने अपने संबोधन में सरकार द्वारा देश में युवाओं के लिए लाए गए सकारात्मक बदलावों पर भी बात की.

उन्होंने भारतीय प्रबंध संस्थान (आईआईएम), भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी), मेडिकल कॉलेजों के अलावा विश्वविद्यालय जैसे पेशेवर शैक्षणिक संस्थानों की बढ़ती संख्या का हवाला देते हुए कहा, ‘‘मोदी जी के नेतृत्व में भारत पूरी तरह बदल गया है. यह युवाओं के लिए सही वक्त है.’’ भाजपा अध्यक्ष ने दावा किया कि 2014 से पहले लोग भारत को सबसे ‘‘भ्रष्ट’’ देशों में से एक देखते थे. वह नीतिगत पंगुता से प्रभावित था.

नड्डा ने कहा कि मोदी के नेतृत्व में भारत एक अग्रणी देश बन गया है, जो दुनिया को राह दिखाता है और प्रधानमंत्री देश को भ्रष्टाचार, अपराध और वंशवादी शासन से बाहर निकाल रहे हैं तथा उसे समावेशी विकास के रास्ते पर चला रहे हैं. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी ने आगामी ओलंपिक, एशियाई खेलों और कई अन्य खेल प्रतियोगिताओं में खिलाड़ियों के उत्कृष्ट प्रदर्शन में मदद के लिए भारी रकम का आवंटन किया है.

उन्होंने ‘नेशनल एअर स्पोर्ट पॉलिसी 2022’ को एक और अहम उपलब्धि बताया. उन्होंने कहा कि इसमें भारत में हवाई खेलों के लिए सुरक्षित, किफायती और सतत पारिस्थितिकी मुहैया कराकर 2030 तक उसे शीर्ष खेल वाले राष्ट्रों में से एक बनाने की दूरदृष्टि पेश की गयी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button