रूस ने यूक्रेन के बखमुत शहर पर तेज किए हमले

कीव. रूसी बलों ने पूर्वी यूक्रेन के बखमुत शहर के आसपास स्थित यूक्रेनी ठिकानों के खिलाफ अपनी कार्रवाई तेज कर दी है. यूक्रेन के अधिकारियों ने यह जानकारी देते हुए दावा किया कि इन हमलों में मौतों और बर्बादी का सिलसिला नए स्तर पर पहुंच गया है. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की ने सोमवार देर रात बखमुत और नजदीकी शहर सोलेदर के बारे में कहा, ‘‘सब कुछ नष्ट हो गया है, वहां लगभग ंिजदगी तबाह हो गई है.’’

उन्होंने कहा, ‘‘सोलेदर का आसपास का इलाका कब्जा करने वाले (रूस) सैनिकों की लाशों से पट गया है और हर तरफ हमले के निशान दिख रहे हैं. यह पागलपन जैसा लगता है.’’ रूस ने करीब साढ़े 10 महीने पहले यूक्रेन पर हमला किया था और दोनेत्स्क और तीन अन्य यूक्रेनियाई प्रांतों को पिछले साल अपने में मिला लिया था; लेकिन उसके सैनिकों को बढ़त बनाने में संघर्ष का सामना करना पड़ रहा है. यूक्रेन ने पिछले साल नवंबर में दक्षिणी शहर खेरसान पर दोबारा कब्जा कर लिया था जिसके बाद से दोनों देशों के बीच लड़ाई तेज हो गई है.

उप रक्षामंत्री हन्ना मलयार ने कहा, ‘‘रूस ने लड़ाई में बड़ी संख्या में सैनिकों को झोंका है.’’उन्होंने कहा, ‘दुश्मन अपने सैनिकों की लाश पर बढ़त बना रहा है और तोप, रॉकेट लांचर का बड़े पैमाने पर इस्तेमाल कर अपने ही सैनिकों को निशाना बना रहा है.’’ कीव द्वारा नियुक्त दोनेत्स्क के गवर्नर पावलो किरलेंको ने मंगलवार को सोलेदर और बखमुत पर हमले को निर्दयी करार दिया.

उन्होंने टेलीविजन पर दिए बयान में कहा, ‘‘रूसी सेना यूक्रेन के शहरों को मलबे में तब्दील कर रही है और इस घटिया रणनीति के लिए सभी तरह के हथियारों का इस्तेमाल कर रही है. रूस बिना नियमों के युद्ध कर रहा है, जिससे असैन्य नागरिकों की मौत हो रही है और उनकी पीड़ा बढ़ रही है.’’ रूसी कब्जे वाले दोनेत्स्क के क्रेमलिन सर्मिथत नेता डेनिस पुशिलिन ने मंगलवार को रूस नियंत्रित टेलीविजन चैनल से कहा कि रूसी सैनिक सोलेदर पर कब्जा करने के लिए ‘बहुत करीब’ पहुंच चुके हैं, लेकिन यह बढ़त बहुत भारी कीमत चुका कर मिल रही है. उन्होंने कहा कि शहर पर नियंत्रण से बखमुत पर कब्जे की संभावनाए बेहतर होने के साथ-साथ सिवर्स्क पर और हमले में मदद मिलेगी. सिवर्स्क उत्तर में अवस्थित है और यूक्रेन का गढ़ है.

ब्रिटिश रक्षा मंत्रालय ने सोमवार को ट्वीट किया कि रूसी सैनिकों ने रूस के निजी सैन्य ठेकेदार वागनर समूह के साथ मिलकर हाल के दिनों में सोलेदर शहर में बढ़त हासिल की है और ‘‘ बहुत संभव है कि पूरे शहर पर कब्जा कर ले.’’ मंत्रालय ने कहा कि सोलेदर उत्तरी बखमुत से 10किलोमीटर दूर है और ऐसा प्रतीत होता है कि बखमुत को घेरने के लिए प्राथमिक तौर पर सोलेदर पर कब्जा करना मॉस्को की रणनीति का हिस्सा है. ब्रिटेन के रक्षा मंत्रालय ने साथ ही कहा कि यूक्रेनियाई सैनिक आपूर्ति मार्ग पर गहराई से और नियंत्रण की स्थिति तक स्थिर रक्षा पंक्ति बनाए हुए हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button